scriptनई Maruti Suzuki Brezza भारत में 30 जून को होगी लॉन्च, Hyundai Venue से लेकर Tata Nexon से होगा मुकाबला | Maruti Suzuki All new Brezza set to launch on June 30 in india | Patrika News

नई Maruti Suzuki Brezza भारत में 30 जून को होगी लॉन्च, Hyundai Venue से लेकर Tata Nexon से होगा मुकाबला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2022 05:00:12 pm

Submitted by:

Bani Kalra

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी नई ब्रेज़ा (All New Brezza) को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है।

maruti_brezza_launch.jpg

All New Brezza

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी नई ब्रेज़ा (All New Brezza) को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। 30 जून को इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। नए मॉडल के साथ विटारा (Vitara) नाम हमेशा के लिए हट जाएगा और रह जाएगा सिर्फ Brezza, यह कार अब मारुति डीलरशिप पर भी पहुंचना शुरू हो गई है और इसे कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है। नए मॉडल में इस बार कई बड़े बदलाव किये गये हैं। नए मॉडल की कुछ फोटो भी लीक हो चुकी हैं, जिन्हें देखकर यह साफ़ हो जाता है कि इस बार कंपनी कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में अपनी पकड़ को और भी ज्यादा मजबूत करने की कोशिश करेगी। सोर्स के मारुति सुजुकी डीलरों ने नई जनरेशन Brezza की बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। 5,000 रुपये देकर आ इसे बुक कर सकते हैं,हांलाकि कंपनी ने इसकी बुकिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

 

नई Brezza में मिलेगा पावरफुल इंजन:

 

इंजन की बात करें तो अभी तक की रिपोर्ट्स के आधार पर हम यही बता रहे हैं कि इसके इंजन में कोई बदलाब नहीं मिलेगा, गाड़ी में पहले की ही तरह 1.5 लीटर का फोर सिलिंडर इंजन मिलेगा जोकि 105 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या नए 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल होल्ड असिस्ट भी मिलने की उम्मीद है।

 

TVC के दौरान आई नज़र:

 

कुछ समय नई ब्रेज़ा की आधिकारिक टीवीसी शूटिंग के दौरान साइबर सिटी, गुड़गांव में स्पाई इमेज देखी गई हैं।टीवीसी शूट के दौरान 2022 मारुति ब्रेज़ा लाल रंग में बेहद आकर्षक दिखार्द दे रही है। 2022 मारुति ब्रेज़ा के TVC शूट में ड्यूल कलरवाली रूफ के साथ लाल और काली छत के साथ नीला नजर आए। दिलचस्प बात यह है कि कार को शूट करने के लिए ऑन-ग्राउंड कैमरे नहीं थे। बजाय इसके ड्रोन की मदद से पूरी शूटिंग हो रही थी।

 

डिजाइन में होंगे बदलाव:

 

 

नई ब्रेजा के बाहरी लुक में इस बार काफी बड़े बदलाव किये गये हैं। इसमें नए डिजाइन का फ्रंट बंपर, नया ग्रिल, अपडेटेड हेडलैंप, नए डिज़ाइन का अलॉय व्हील और नई टेल लाइट्स मिलेगी। जो कि मौजूदा मॉडल से इसे पूरी तरह अलग बनाते हैं। बाहरी डिजाइन इसे न सिर्फ स्लीक लुक देगा बल्कि अप-मार्केट फील भी देगा। बात करें इसके इंटीरियर तो यहां भी इस बार कई नए फीचर्स के साथ डिजाइन में नयापन देखने को मिलेगा। इसमें नया ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा साथ ही कनेक्टेड फीचर्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, नया डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल और नया स्टीयरिंग व्हील भी देखा जा सकेगा। नए मॉडल में स्पेस कितना होगा इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। नए मॉडल में 360 डिग्री कैमरा मिलेगा जोकि कंपनी अपनी सभी अपडेट मॉडल में दे रही है। ऑटोमैटिक वैरिएंट्स में पैडल शिफ्टर फीचर्स भी मिलने की उम्मीद है।

 

भारत में नई ब्रेज़ा का सीधा मुकाबला Hyundai Venue से लेकर Tata Nexon से होगा मुकाबला, वैसे इसी महीने की 19 तारीख को हुंडई भी नई Venue को लॉन्च करने जा रही है। यानी इस बार ग्राहकों के पास दो नए ऑप्शन होंगे, ऐसे डिजाइन के मामले में पुरानी हो चुकी Nexon के लुक पर अब कंपनी को काम करने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो