scriptMaruti Suzuki Alto 800 S-CNG: कम कीमत में बेहतरीन माइलेज देती है ये कार | Maruti Suzuki Alto 800 S-CNG is Cheapest CNG Car in India | Patrika News

Maruti Suzuki Alto 800 S-CNG: कम कीमत में बेहतरीन माइलेज देती है ये कार

Published: Jun 15, 2020 05:19:07 pm

Submitted by:

Vineet Singh

CNG cars को भारत में काफी पसंद किया जाता है और जब सबसे सस्ती सीएनजी कार की हो तो मारुति सुजुकी के अलावा भारतीयों को किसी और कार्य पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल होता है।

Maruti Suzuki Alto 800 S-CNG is Cheapest CNG Car in India

Maruti Suzuki Alto 800 S-CNG is Cheapest CNG Car in India

भारत में पेट्रोल की कीमतें पिछले कई वर्षों से काफी भारी रही हैं और हाल ही में महामारी ने हालात बदतर बना दिए हैं क्योंकि कई राज्यों ने COVID-19 के कारण नुकसान को कवर करने के लिए पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त उपकर लगाया है । और कई लोगों के साथ सार्वजनिक और व्यक्तिगत गतिशीलता के लिए साझा परिवहन त्याग सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए, ईंधन की बढ़ती कीमतों में सभी को और अधिक डंक की संभावना है । हां, हम जानते हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों में व्यक्तिगत गतिशीलता को सस्ता बनाने की क्षमता है, यह केवल दोपहिया वाहनों के मामले में है क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक कारें अभी भी काफी महंगी हैं और हमारे पास अपेक्षित चार्जिंग बुनियादी ढांचे की भी कमी है । यहीं पर सीएनजी इसलिए आती है क्योंकि यह न केवल पेट्रोल और डीजल से ज्यादा किफायती है बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है । इसलिए, यदि आप सीएनजी कार के लिए बाजार में हैं, तो मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 एस-सीएनजी ( Maruti Suzuki Alto 800 s-CNG ) ( Maruti Suzuki Alto 800 s-CNG best mileage ) वर्तमान में भारत में सबसे सस्ती सीएनजी कार है ( Maruti Suzuki Alto 800 CNG best selling CNG ) ( cheapest CNG cars ) और यह ₹4.33 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 को दो वेरिएंट- एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) पर सीएनजी पावरट्रेन का विकल्प मिलता है। मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 सीएनजी एलएक्सआई वैरिएंट में बॉडी रंग के बंपर्स, बॉडी रंग के डोर हैंडल, डोर हैंडल और स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर एक्सेंट के साथ ड्यूल-टोन इंटीरियर, एसी विद हीटर, पावर स्टीयरिंग और फ्रंट पावर विंडो मिलती हैं। वाहन भी सामने सूरज छज्जा, दूरदराज के ईंधन ढक्कन सलामी बल्लेबाज, और दूरदराज के पीछे दरवाजा सलामी बल्लेबाज हो जाता है । ऑल्टो एलएक्सआई एस-सीएनजी मॉडल पर सेफ्टी फीचर्स में ड्राइवर-साइड एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस, स्पीड अलर्ट सिस्टम और ड्राइवर और सह-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं , एलएक्सआई (ओ) वैरिएंट में ऑल्टो 800 एलएक्सआई सीएनजी वैरिएंट पर उपलब्ध प्रावधानों के अलावा फ्रंट पैसेंजर एयरबैग मिलता है।
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 एस-सीएनजी में 796 सीसी का इंजन और 60 लीटर (वाटर समतुल्य भरने की क्षमता) सीएनजी सिलेंडर मिलता है। इस कार में पेट्रोल ईंधन पर विशेष रूप से इस्तेमाल होने पर नल पर 47 बीएचपी और 69 एनएम है लेकिन सीएनजी पावरट्रेन 40 बीएचपी और 60 एनएम पीक टॉर्क डालता है । भारत की सबसे सस्ती सीएनजी कार को पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ संयोजन में पेश किया जाता है और यह 31.59 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता देता है। संदर्भ के लिए, ऑल्टो 800 पेट्रोल 22.05 किमी/l के ईंधन अर्थव्यवस्था के आंकड़े का दावा करता है ।
मारुति सुजुकी का यह भी दावा है कि फैक्ट्री एस-सीएनजी किट में लीक प्रूफ डिजाइन है और बेहतर प्रदर्शन के लिए दो इंटरडिपेंडेंट इंजन कंट्रोल यूनिट्स (ईसीयू) और इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है । कार में ऑटोमैटिक फ्यूल चेंजओवर स्विच और एक खास जबरन सीएनजी मोड भी मिलता है जो कार को सीधे सीएनजी पर स्टार्ट करने की अनुमति देता है । यह अधिकांश अन्य सीएनजी वाहनों के बाद से एक अनूठी विशेषता है जो पेट्रोल पर शुरू होते हैं और फिर सीएनजी पर स्विच करते हैं। हालांकि मारुति सुजुकी ने नोट किया है कि जबरन सीएनजी मोड का इस्तेमाल तभी किया जाना चाहिए जब कार में पेट्रोल न हो।

ट्रेंडिंग वीडियो