Lockdown में भी सबसे ज्यादा बिक रहीं Maruti Cars, बढ़ रहा बिक्री का आंकड़ा

मारुति सुज़ुकी की कई कारें बेस्ट सेलिंग ( Top Selling Maruti Cars ) है और अभी तक इनकी बिक्री में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आई है। यह कारे सालों से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है और लोग इन्हें काफी पसंद करते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 07 Jul 2020, 04:04 PM IST

नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ( Automobile Industry ) पिछले काफी समय से मंदी की मार झेल रही है। ऐसे में कंपनी को काफी नुकसान हो रहा है। मंदी तो छोड़िए अब लॉकडाउन की वजह से कंपनी की कारों की बिक्री और डाउन हो गई है। हालांकि मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki ) पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। दरअसल मारुति सुजुकी की कारें किफायती होने के साथ-साथ बेहद ही लो मेंटेनेंस होती हैं। यही वजह है कि मारुति सुजुकी की कारों की बिक्री घटने का नाम ही नहीं ले रही है और लॉकडाउन में भी कंपनी की कारों से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। बिक्री के मामले में कंपनी की कुछ पॉपुलर कार से जो काफी आगे चल रही हैं। आज हम आपको मारुति सुजुकी की ऐसी ही कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मारुति सुज़ुकी की कई कारें बेस्ट सेलिंग ( Top Selling Maruti Cars ) है और अभी तक इनकी बिक्री में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आई है। यह कारे सालों से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है और लोग इन्हें काफी पसंद करते हैं। आज हम मारुति सुजुकी की ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भारत में टॉप सेलिंग कार्स ( Top Selling Maruti Cars In India ) का टाइटल मिला हुआ है।

Maruti Suzuki Alto

मारुति की यह सबसे किफायती कार बिक्री के मामले में वित्त वर्ष 2020 के दौरान सबसे टॉप पर रही। बीते एक साल में इस मारुति सुजुकी आल्टो की कुल 1,90,814 यूनिट्स की बिक्री हुई। Maruti Suzuki Alto दो वैरिएंट मैं अवेलेबल है। एंट्री लेवले हैचबैक Alto में 796सीसी इंजन की इंजन है। ( Best Maruti Cars ) वहीं इसकी दूसरे वैरिएंट Alto K10 स्पोर्ट्स है. दोनो वैरिएंट पेट्रोल और सीएनजी के विकल्प के साथ आती हैं।

Maruti Suzuki Swift

पिछले साल सबसे अधिक ब्रिकी के मामले में दूसरी कार भी मारुति सुजुकी की है। मारुति ने पिछले साल Swift के कुल 1,87,916 यूनिट्स बेचे हैं। 2019 में कंपनी ने इसकी कुल 2,23,924 यूनिट्स बेची थी। ( Popular Maruti Cars In India )

Maruti Suzuki Baleno

2020 में Maruti Suzuki Baleno की कुल 1,80,413 यूनिट्स की ब्रिकी है। Maruti Suzuki Baleno की कुल 2,12,330 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। 1.2 लीटर पेट्रोल वर्जन में ग्राहकों को दो विकल्प मिलते हैं। पहला 83hp K12B और दूसरा 90hp K12C।

Maruti Suzuki Dzire

इस साल कार के 1,79,159 यूनिट्स की ही ब्रिकी हुई है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को नए एमिशन स्टैंडर्ड के हिसाब से अपग्रेड कर दिया गया है।

Maruti Suzuki Wagon R

तीसरी जेनरेशन की Maruti Suzuki Wagon R की ब्रिकी में वित्त वर्ष 2020 में 3 फीसदी की तेजी आई है और इसी के साथ ही यह पिछले साल सबसे अधिक बिकने वाली कारों में तीसरे स्थान पर रही। वित्त वर्ष 2019 में Maruti Suzuki Wagon R की कुल 1,51,462 यूनिट्स बिकी थी, जोकि अब वित्त वर्ष 2020 में यह बढ़कर 1,56,724 यूनिट्स पर पहुंचा है।

Maruti Suzuki Maruti Suzuki cars
Show More
Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned