scriptMaruti Suzuki Jimny 2020 अगले महीने हो सकती है भारत में लॉन्च, जानें किन खासियतों से होगी लैस | Maruti Suzuki Jimny is All Set to Launch in India | Patrika News

Maruti Suzuki Jimny 2020 अगले महीने हो सकती है भारत में लॉन्च, जानें किन खासियतों से होगी लैस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2020 06:59:49 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आपको बता दें कि सुजुकी जिम्नी ( Maruti Suzuki Jimny SUV ) ऑफ रोडिंग के लिए बिल्कुल परफेक्ट एसयूवी है और इसे आप उबर खाबर और पहाड़ी रास्तों पर भी चला सकते हैं।

Maruti Suzuki Jimny is All Set to Launch in India

Maruti Suzuki Jimny is All Set to Launch in India

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया ( Maruti Suzuki ) ने ऑटो एक्सपो 2020 ( auto expo 2020 ) में अपनी ‘ सुजुकी जिम्नी ‘ को पेश किया था। ऐसा कहां जा रहा है कि मारुति जुलाई के पहले हफ्ते में अपनी इस पॉपुलर एसयूवी को लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि सुजुकी जिम्नी ( Maruti Suzuki Jimny SUV ) ऑफ रोडिंग के लिए बिल्कुल परफेक्ट एसयूवी है और इसे आप उबर खाबर और पहाड़ी रास्तों पर भी चला सकते हैं। मारुति सुजुकी जिम्नी एक बेहद हाईटेक एसयूवी है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी जिम्नी को जुलाई में लांच किया जाएगा इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है फिलहाल ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इसे जुलाई में ही लांच किया जा सकता है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि इस वाहन को ऑटो एक्सपो में भारतीय ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानने के लिए पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि जिम्नी को पेशेवर लोगों की जरूरतों और उम्मीदों को ध्यान में रखकर शोध के बाद विकसित किया गया है। सुजुकी जिम्नी को अभी 194 देश में बेचती है। ऐसा कहा जा रहा है कि जिम्नी की कीमत 7 से 8 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अभी इस बात का खुलासा नहीं हुई है लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है।

इंजन और पावर ( Maruti Suzuki jimny engine )

इंजन और पावर की बात करें तो उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस कार में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर, के-सीरीज पेट्रोल इंजन दे सकती है। यह इंजन 104 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 138 एनएम का पीक टॉर्क देता है। इस कार में 4-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स मिलेगा, वहीं टॉप वेरियंट्स में 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक़ जापान में बेची जाने वाली जिमनी 660सीसी, तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4-सिलेडर के-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है। ग्लोबल मार्केट में 1.5 लीटर की जिमनी ज्यादा बिकती है, जो 6000 RPM पर 104 बीएचपी की पावर और 4000 RPM पर 140 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है। जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स विकल्स के साथ आती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो