scriptMaruti Suzuki की सभी गाड़ियां इस माह हो जाएंगी महंगी, जानिए क्या है कारण | maruti suzuki prices hike across models from september | Patrika News

Maruti Suzuki की सभी गाड़ियां इस माह हो जाएंगी महंगी, जानिए क्या है कारण

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2021 04:32:28 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki ) इंडिया के अनुसार बीते एक वर्ष में कई तरह के कच्चे माल की लागतों में इजाफा हुआ है।

maruti suzuki

maruti suzuki

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki ) इंडिया ने सोमवार को ऐलान करा कि वह बढ़ती लागत के बीच अगले माह से सभी मॉडलों की कीमतों में इजाफा करेगी।

कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि बीते एक वर्ष में कई तरह के कच्चे माल की लागतों में इजाफा हुआ है। इसके कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। ऐसे में कीमतों में बढ़ोतरी के जरिए ग्राहकों पर अतिरिक्त लागत का कुछ प्रभाव डालना जरूरी हो गया है।

मारुति सुजुकी इंडिया के अनुसार ‘सितंबर 2021 में सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की योजना बनाई गई है।’ हालांकि किस माॅडल पर कितना दाम बढ़ाया गया, इस बारे में कंपनी ने अभी खुलासा नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: investment tips : म्यूचुअल फंड में निवेश कर बन सकते हैं अमीर

ऑटो मांग 10-15 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद

वहीं, एजेंसी क्रिसिल के एक सर्वे के अनुसार त्योहारी सत्र की बिक्री और नई पेशकश के साथ ही खरीदार बढ़ने से ऑटोमोबाइल डीलरों की मांग में वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 10-15 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद बताई गई है। रेटिंग एजेंसी के अनुसार कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका सच होने की स्थिति में यह रफ्तार प्रभावित हो सकती है। इसके साथ ईंधन की कीमतों में तेजी और कलपुर्जा विनिर्माताओं (ओईएम) की आपूर्ति में बाधाओं से भी ऑटोमोबाइल क्षेत्र प्रभावित हो सकता है। क्रिसिल के अनुसार ऑटोमोबाइल डीलरों का प्रदर्शन भी क्षेत्रवार अलग-अलग होता है, उत्तर भारत में डीलरशिप सबसे अधिक प्रभावित होती हैं।

तीसरी लहर की आशंका से सहमा ऑटो सेक्टर

यह सर्वे दोपहिया वाहनों, यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के 123 से अधिक डीलरों के बीच किया गया। इसका मकसद डीलरों की भावनाओं और अपेक्षाओं के बारे में जानना था। क्रिसिल के निदेशक भूषण पारेख के अनुसार ‘पिछले वित्त वर्ष के त्योहारी सत्र में इसकी मांग बढ़ी थी, लेकिन यह टिकी नहीं रह सकी। दोपहिया डीलर सबसे ज्यादा परेशान हुए। इस वित्त वर्ष में बिक्री अभी महामारी से पहले के स्तर तक नहीं पहुंची है। उन्होंने कहा कि डीलरों के बीच सकारात्मक धारणा है, मगर त्योहारी सीजन में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के कारण चिंता बरकरार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो