scriptMaruti Suzuki Swift to Brezza CNG Cars Launch Soon To Fight Fuel Price | फ़्यूल प्राइस से जंग की तैयारी! Maruti जल्द ला रही है ये CNG कारें, कम कीमत में मिलेगा शानदार माइलेज़ | Patrika News

फ़्यूल प्राइस से जंग की तैयारी! Maruti जल्द ला रही है ये CNG कारें, कम कीमत में मिलेगा शानदार माइलेज़

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 1.62 लाख सीएनजी कारें बेचीं हैं। वहीं देश में इस दौरान कुल 1.9 लाख सीएनजी कारों की बिक्री हुई थी। कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में इस समय 6 CNG कारें मौजूद हैं, जिसमें Alto, Eeco, WagonR और Ertiga जैसी गाड़ियां शामिल हैं।

नई दिल्ली

Updated: November 15, 2021 01:37:16 pm

फ़्यूल प्राइस को लेकर हर तरफ हंगामा मचा हुआ है। हालांकि बीते दिनों केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी में कमी कर के ग्राहकों को बड़ी राहत जरूर दी है, लेकिन बावजूद इसके अभी भी देश के कई हिस्सो में पेट्रोल की कीमत शतक से उपर है। फ़्यूल प्राइस को ही देखते हुए मारुति सुजुकी अब अपने CNG व्हीकल पोर्टफोलियो को और विस्तार देने की योजना बना रही है।

maruti_suzuki_upcoming_cng_cars-amp.jpg
Maruti Suzuki Upcoming CNG Cars

हाल ही में कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक - सेल्स और मार्केटिंग, शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा था कि, कंपनी को उम्मीद है कि उसकी सीएनजी कार की बिक्री लगभग इस वित्तीय वर्ष 2020-21 से दोगुना होगी। भारतीय ग्राहक अपनी कारों की लागत को बेहतर करने के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। उन्होंने कहा, "यही वह जगह है CNG कारों की डिमांड ज्याद है।" उन्होंने कहा कि "सीएनजी कारों की बिक्री भी बढ़ रही है क्योंकि सीएनजी गैस वितरण नेटवर्क में नए शहर जुड़ रहे हैं। एक समय था कि देश में केवल 1,400 सीएनजी फिलिंग स्टेशन हुआ करते थें, अब यह आंकड़ा 3,300 अंक को पार कर गया है और अगले 1.5 वर्षों में 8,700 अंक को छूने की उम्मीद है।" 2025 तक यह आंकड़ा 10,000 का आंकड़ा छू सकता है।

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 1.62 लाख सीएनजी कारें बेचीं हैं। फ़्यूल प्राइस बढ़ने के कारण ग्राहकों का रूझान तेजी से सीएनजी की तरफ बढ़ा है। मौजूदा समय में कंपनी के सीएनजी पोर्टफोलियो में 6 मॉडल शामिल हैं, जिसमें अल्टो हैचबैक से लेकर अर्टिगा जैसी एमपीवी कारें शामिल हैं। अब कंपनी अपने कुछ चुनिंदा मॉडल जैसे Swift, Dzire और Brezza जैसे मॉडलों के सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, तो आइये जानते हैं इन आने वाली सीएनजी कारों के बारे में-

maruti_dzire_cng-amp.jpg

1)- Maruti Swift और Dzire CNG:

मारुति सुजुकी सबकॉम्पैक्ट सेडान डिजायर और मशहूर हैचबैक कार स्विफ्ट के CNG वेरिएंट की टेस्टिंग कर रही है। हाल ही में इन कारों को स्पॉट भी किया गया था। इस नए मॉडल में 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। जो कि कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आएगा। बताया जा रहा है कि, केवल पेट्रोल मोड में चलने पर ये इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड में ये इंजन 70bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

maruti_vitara_brezza_cng-amp.jpg

2)- Maruti Brezza CNG:

कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट में मारुति ब्रेजा की डिमांड हमेशा से रही है। पिछले साल कंपनी ने इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया था, फिलहाल ये केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। अब कंपनी इसके CNG वेरिएंट को पेश करने की तैयारी कर रही है। इसकी डिटेल्स इंटरनेट पर पहले ही लीक हो चुकी है, जिसके अनुसार इसमें 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड CNG किट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

लीक हुए डॉक्यूमेंट्स के अनुसार इसका सीएनजी वेरिएंट का इंजन 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं रेगुलर पेट्रोल मॉडल 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है, इसके अलावा ECU और इंटिलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है। भले ही इसका पावर कम हुआ है, लेकिन सीएनजी वेरिएंट माइलेज के मामले में काफी बेहतर होगा।

maruti_suzuki_celerio.jpg3)- Maruti Celerio CNG:

बीते दिनों कंपनी ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Maruti Celerio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और नई तकनीक से लैस इस कार की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। फिलहाल इस कार को 1.2-लीटर की क्षमता का K12N पेट्रोल इंजन के साथ पेश किय गया है, जल्द ही इसके CNG वेरिएंट को भी लॉन्च किया जा सकता है।
newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रबिहार में तिरंगा फहराने के दौरान पाइप में करंट से बच्चे की मौत, कई झुलसेरेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां जेल से ही करेंगे नामांकन, कोर्ट ने दी अनुमतिहाईवे के ओवरब्रिजों में सीरियल बम प्लांट, जानिए सीएम योगी के लिए लेटर में क्या लिखा, Videoकिसान मनाएंगे विश्वासघात दिवस, करेंगे पीएम मोदी का पुतला दहन, जानिए क्यों ?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.