scriptMaruti Suzuki Upcoming SUV With Advance Safety Features YFG | Maruti ला रही है नई पावरफुल SUV, एडवांस सेफ़्टी फीचर्स के साथ देगी शानदार माइलेज | Patrika News

Maruti ला रही है नई पावरफुल SUV, एडवांस सेफ़्टी फीचर्स के साथ देगी शानदार माइलेज

Maruti Suzuki घरेलू बाजार में मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट में अपने नए मॉडल कोे पेश करने की तैयारी कर रही है। इस नई एसयूवी की सबसे ख़ास बात ये होगी कि इसमें नए सेफ़्टी फीचर्स को जोड़ेगी। इसके अलावा 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम इस एसयूवी के परफॉर्मेंस को और भी बेहतर बनाएगा।

नई दिल्ली

Updated: November 08, 2021 12:52:54 pm

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी नई मिड-साइज स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। सब-फोर मीटर सेग्मेंट में कंपनी की मौजूदा एसयूवी Brezza और कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट S-Cross शानदार प्रदर्शन कर रही है। मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट में कंपनी की कोई भी कार नहीं है, इसलिए इस सेग्मेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए कंपनी काफी उत्सुक है।

suzuki-across-suv-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Suzuki Across

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी टोयोटा के साथ इस नई एसयूवी पर काम कर रही है। मिड-साइज सेग्मेंट में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टॉस सबसे ज्यादा बेची जाने वाली गाड़ियां हैं, अन्य मॉडलों में टाटा हैरियर और सफ़ारी जैसे मॉडल शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में मारुति सुजुकी की आने वाली इस एसयूवी को (YFG) कोडनेम दिया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा।

Suzuki पहले से ही इस ख़ास माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल ग्लोबल मार्केट में अपने कुछ कारों में करती है। ये तकनीक न केवल वाहन के परफॉर्मेंस को बेहतर बनाता है बल्कि कार्बन के उत्सर्जन के स्तर को कम करते हुए माइलेज को भी बढ़ाता है। खबर है कि कंपनी अपने वाहनों में 5 स्टार रेटिंग के लिए भी काम कर रही है, ताकि सेफ़्टी लेयर को बेहतर बनाया जा सके। कंपनी के पोर्टफोलियो में Maruti Brezza इकलौती कार है जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली है।

suzuki_suv-amp.jpg

दरअसल, Maruti YFG कंपनी के मौजूदा एस-क्रॉस एसयूवी का ही नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल होगी। ऐसी उम्मीद है कि इस एसयूवी को दहात्सु न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (DNGA), प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जो टोयोटा न्यू ग्लोबल आर्किटेक्चर (TNGA) का एक किफायती संस्करण है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच एक अनुबंध हुआ है, जिसके अनुसार दोनों कंपनियां एक दूसरे से व्हीकल प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी साझा करती हैं।

DNGA प्लेटफॉर्म का उपयोग ऐसी कारों के निर्माण के लिए किया जाता है जो सस्ती होने के साथ ही उच्च गुणवत्ता प्रदान करती हैं। क्रेटा और सेल्टोस की तुलना में बेहतर दक्षता सुनिश्चित करने के लिए, मारुति नेक्स्ट-जेन एस-क्रॉस को नए एडवांस फीचर्स से लैस करने की उम्मीद है। इसके अलावा इस एसयूवी को अलग-अलग इंजन विकल्प के साथ पेश कर सकती है। मौजूदा मॉडल में कंपनी 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल करती है, जो कि 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

मौजूदा माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम में डुअल लिथियम-आयन बैटरी सेटअप शामिल है। यह टॉर्क असिस्ट, इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप और ब्रेक एनर्जी रीजनरेशन जैसे फंक्शन को सपोर्ट करता है। नए मॉडल में 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल करेगी, हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.