script

पेट्रोल वेरिएंट में आएगी Maruti Suzuki की ये दमदार कार, नेक्सन और इकोस्पोर्ट से होगा मुकाबला

locationनई दिल्लीPublished: Apr 28, 2018 03:48:01 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

भारत की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी दमदार एसयूवी Maruti Suzuki Vitara Brezza को नए अवतार में पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर रही है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza
टाटा ने पिछले साल नेक्सन लॉन्च की थी, जो कि काफी ज्यादा पसंद की गई है। टाटा की ये कार डीजल और पेट्रोल दोनों वेरिएंट्स में लॉन्च की गई है, जिसकी वजह से भी इसकी बिक्री काफी ज्यादा हुई है। अब इसको देखते हुए मारुति सुजुकी ने भी विटारा ब्रेजा और पेट्रोल इंजन में लॉन्च करने का फैसला लिया है। विटार ब्रेजा जल्द ही पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में पेश की जाएगी। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।
मारुति सुजुकी ने जब विटारा ब्रेजा को पेश किया था तो उसे सिर्फ डीजल इंजन में ही पेश किया गया था, जिसकी वजह से पेट्रोल इंजन पसंद करने वाले लोगों ने विटारा ब्रेजा नहीं खरीदी। इसकी एक वजह ये भी है पेट्रोल वेरिएंट की लिमिट 15 साल है और जबकि डीजल वेरिएंट की लिमिट 10 साल है। इसको लेकर भी लोगों का डीजल वेरिएंट्स से काफी ज्यादा लगाव कम हुआ है। एक समय था जब डीजल और पेट्रोल की कीमत में अंतर काफी ज्यादा हुआ करता था, लेकिन धीरे-धीरे ईंधन के दाम ऐसे बढ़े कि इन दोनों की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं रहा।
डीजल वेरिएंट पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले 1 से 1.5 लाख रुपये महंगा भी आता है, जिसकी वजह से भी लोगों का मन डीजल वेरिएंट्स से हटा है। अब मारुति अपनी विटारा ब्रेजा की सेल ज्यादा करने के लिए उसे पेट्रोल वेरिएंट में भी लॉन्च करेगी। बाजार में आने के बाद मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा का मुकाबला टाटा नेक्सन और फोर्ड इकोस्पोर्ट से होगा, क्योंकि ये दोनों कारें पहले से ही पेट्रोल वेरिएंट्स में हैं।
इंजन और पावर
इस कार में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन होगा जो कि 110 बीएचपी की पावर पैदा करेगा।

कीमत
इस मॉडल की कीमत कितनी होगी अभी इसके बारे में कंपनी ने कोई भी आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अगर कीमत की बात करें तो विटारा ब्रेजा पेट्रोल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 6.80 से 9 लाख रुपये हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो