scriptMaruti से लेकर Mahindra की बल्ले-बल्ले, गाड़ियों की बिक्री में शानदार इज़ाफा | Maruti to Mahindra companies seen growth in sales despite challenges | Patrika News

Maruti से लेकर Mahindra की बल्ले-बल्ले, गाड़ियों की बिक्री में शानदार इज़ाफा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2022 05:26:28 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने 2021 में अपनी थोक बिक्री में साल-दर-साल 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

car_loan-amp.jpg

2021 में ब्रिकी खूब गाड़ियां

Auto Sales in 2021: देश के वाहन उघोग में बीते साल कोरोना और सेमीकंडक्टर चिप की कमी जैसी कई चुनौतियां के बावजूद ब्रिकी में लंबी छलांग लगाई। कंपनियों द्वारा हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार मारुति, महिंद्रा, टाटा और हुंडई जैसे निर्माताओं ने सेल में जबरदस्त इजाफा देखा है, ऐसे समय में जब वाहन कंपनियां मजबूत मांग को लगातार पूरा करने में असमर्थ है, सेल के ये आंकड़ें मायने रखते हैं, जिनमें ब्रिकी में दोगुनी ग्रोथ देखी गई है, आइए आपको बताते हैं कि कौन-सी कंपनी का साल 2021 में क्या रहा हाल:

Mahindra & Mahindra

घरेलू ऑटो प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले महीने कुल बिक्री में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 39,157 इकाइयों की ब्रिकी दर्ज की, जबकि 2020 के दिसंबर में 35,187 इकाइयों की बिक्री हुई थी। घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले महीने की तुलना में 10 प्रतिशत बढ़कर 17,722 इकाई हो गई। वहीं एक साल पहले की अवधि में यह 16,182 यूनिट थी।


ये भी पढ़ें : Tata ने पकड़ी जबरदस्त रफ़्तार! Hyundai को पछाड़ बनी देश की दूसरी बेस्ट सेलिंग कार कंपनी

 

Maruti Suzuki br />

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने 2021 में अपनी थोक बिक्री में साल-दर-साल 13 प्रतिशत की वृद्धि देखी है, क्योंकि कंपनी ने इस अवधि के दौरान डीलरों को 13.97 लाख इकाइयाँ भेजीं, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह आंकड़ा 12.14 लाख यूनिट था। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि पिछले साल दिसंबर के महीने में, कंपनी ने कुल थोक बिक्री में चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो 1,53,149 इकाई थी।

Hyundai Motor India


दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में कुल थोक बिक्री में डबल अंकों की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी को उम्मीद है कि इस साल भी बिक्री की गति जारी रहेगी और साथ ही सेमीकंडक्टर चिप की उपलब्धता में सुधार जैसे अन्य कारक इस में उपयोगी होंगे। ब्रिकी पर बात करते हुए हुंडई मोटर इंडिया के सेल्स,मार्केटिंग और सर्विस डायरेक्टर तरुण गर्ग ने पीटीआई को बताया कि कंपनी सेल को लेकर सकारात्मक है, असेर इसी के साथ वह 2022 में प्रवेश कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो