scriptमारुति 100 देशों में निर्यात करेगी अपनी सबसे पाॅपूलर कार | maruti will export baleno in more than 100 countries | Patrika News

मारुति 100 देशों में निर्यात करेगी अपनी सबसे पाॅपूलर कार

Published: Apr 30, 2016 09:00:00 pm

Submitted by:

भारत की शान मारुति सुजुकी अपनी सबसे पाॅपूलर आैर हिट कार बलेनो को अब 100 से भी ज्यादा देशों में निर्यात करेगी।

maruti baleno

maruti baleno



भारत की शान मारुति सुजुकी अपनी सबसे पाॅपूलर आैर हिट कार बलेनो को अब 100 से भी ज्यादा देशों में निर्यात करेगी। मारुति यह हैचबैक कार अमरीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को निर्यात कर रही थी आैर हाल ही में उसने जापान और यूरोपीय देशों में निर्यात करना शुरू किया है।
अमरीका के लिए डिजाइन बलेनो
बलेनो को अमरीका में बेचने के लिए उसकी डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं। वहां के ड्राइविंग नियमों के अनुसार ड्राइवर की सीट बाईं ओर रखी गई है। ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड में भारत की ही तरह दाहिनी स्टीयरिंग तरफ व्हील होगा।
नया इंजन
विदेशी मार्केट्स में बिकने वाली बलेनो कार में 1373 सीसी, 4 सिलेंडर का दमदार पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके अलावा इसे मेनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम में भी दिया गया है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मार्केट्स में जा रही बलेनो में वहां के मानकों को भी पूरा किया गया है।
भारत में मिलने वाली बलेनो
भारतीय मार्केट में बिकने वाली बलेनो में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है जिसकी क्षमता 83 बीएचपी की है। वहीं इसके डीजल मॉडल में 1.3 लीटर का इंजन दिया गया है जो 75 बीएचपी का पावर जनरेट करता है। इसके डीजल मॉडल में 5 स्पीड मेनुअल गियर बॉक्स दिया है। हालांकि इसके पेट्रोल मॉडल में मेनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ही वर्जन उपलब्ध कराए गए है।

ट्रेंडिंग वीडियो