scriptMaruti will launch 8 new SUv's Alto to Brezza and Jimny | Maruti की इस साल के लिए बड़ी तैयारी! छोटी कार से लेकर SUV तक लॉन्च करेगी 8 नई गाड़ियां, फटाफट देखें लिस्ट | Patrika News

Maruti की इस साल के लिए बड़ी तैयारी! छोटी कार से लेकर SUV तक लॉन्च करेगी 8 नई गाड़ियां, फटाफट देखें लिस्ट

Hyundai Creta के सेगमेंट में मारुति और टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से नई कार को तैयार किया जा रहा है। जिसका कोडनेम YFG रखा गया है।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 03:30:36 pm

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी साल 2022 में कई नए मॉडल्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, कंपनी ने एस-प्रेसो और हाल ही में लॉन्च नई सेलेरियो को छोड़कर बीते दो साल से भारतीय कार बाजार में कोई नया लॉन्च नहीं किया है। हालांकि 2022 मारुति सुजुकी द्वाारा सबसे ज्यादा वाहनों को लॉन्च करने वाला साल बन सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी 6 प्रोडक्ट कारें लॉन्च करने पर विचार कर रही है। आइए विस्तार से बताते हैं कंपनी के अपकमिंग वाहनों की डिटेल :

maruti_jimny-amp.jpg
Maruit's Upcoming Cars



New Maruti Jimny


2022 में मारुति द्वारा लॉन्च होने वाले वाहनों की सूची में सबसे पहले जिम्नी के बारे में बात की जाती है, जिसे हाल ही में भारत में पेश करने के लिए हरी झंडी मिली है। जिम्नी को भारतीय बाजार के लिए तैयार किया जाएगा और यह 5-डोर वर्जन में भारत में एंट्री लेगी। बताते चलें, कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जिम्नी का 3-डोर वेरिएंट बेचा जाता है।


ये भी पढ़ें : अपनी कार के इंश्योरेंस का प्रीमियम चंद मिनटों में कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये तरीके और हो जाएं बेफ्रिक


Hyundai Creta Rival


इसके साथ ही दूसरा बड़ा अपडेट बिल्कुल नई Hyundai Creta का प्रतिद्वंद्वी है, जिसे मारुति और टोयोटा द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जा रहा है। फिलहाल इसका कोडनेम YFG है। यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह पहला वाहन होगा जो भारत को वैश्विक सुजुकी-टोयोटा साझेदारी से प्राप्त होगा। क्योंकि अब तक साझेदारी में सिर्फ टोयोटा ग्लैंजा या टोयोटा अर्बन क्रूजर जैसे उत्पादों को रीबैज किया गया था।


ये भी पढ़ें : Skoda Kodiaq ने दमदार अवतार में एक बार फिर की भारत में एंट्री, महज 7.8 सेकेंड में पकड़ेगी 100kmph की स्पीड



कोडनेम YFG पहले मारुति सुजुकी की बैज वाली गाड़ी में तब्दील होगी और बाद में टोयोटा अपना खुद का वर्जन भी पेश करेगी। इस SUV के प्रतिद्वंद्वियों में Hyundai Creta, Kia Selots, Skoda Kushaq और VW Taigun जैसी कारें शामिल होंगी। फिलहाल इसे लेकर अन्य कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।


अन्य अपकमिंग मॉडल्स

कंपनी की तरफ से अन्य दिलचस्प लॉन्च एक क्रॉसओवर होगी। जो बलेनो पर आधारित होगा। हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि क्या यह पूरी तरह से री-इंजीनियर्ड वाहन होगा या सिर्फ कॉस्मेटिक अपग्रेड से लैस होगा। आपको याद होगा कि कुछ हफ़्ते पहले एक बिल्कुल नए 2022 Brezza के स्पाईशॉट्स भी इंटरनेट पर देखे गए थे। यह वाहन बीते 6 वर्षों से बिक्री पर मौजूदा मॉडल से अलग था। जिसकी लॉन्च को लेकर भी कयासे लगाए जा रहे हैं।

मारुति की अन्य अपकमिंग कारों में नई पीढ़ी की मारुति ऑल्टो को कंपनी दिवाली के दौरान लॉन्च करने की योजना बना रही है। जिसकी हाल ही में टेस्टिंग की तस्वीरें इंटरनेट पर छाई रही। वहीं अन्य मॉडल्स में 2022 अर्टिगा, 2022 एक्सएल 6, अपडेटेड बलेनो और वैगनआर का हल्का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.