scriptनितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लान | New high security number plates HSRP For All Old Vehicles Says Nitin Gadkari | Patrika News

नितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2022 09:08:11 am

Submitted by:

Ashwin Tiwary

सभी वाहनों में टैम्पर-प्रूफ हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRPs) का इस्तेमाल किए जाने के बाद टोल प्लाजाओं पर इन्हें रोकने की जरूरत नहीं होगी और हाइवे पर लगे कैमरों की मदद से वाहनों के नंबर प्लेट की पहचान होगी और सीधे वाहन मालिक के खाते से पैसे काट लिए जाएंगे।

high_security_number_plate_nitin_gadkari-amp.jpg

High security number plates For All Old Vehicles Says Nitin Gadkari

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीते मार्च महीने में कहा था कि, राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाइवे) पर 60 किलोमीटर के भीतर कोई टोल प्लाजा नहीं होना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा था कि, इसे तीन महीने के भीतर लागू किया जाएगा, और अब उन्होनें सभी पुराने वाहनों में नई नंबर प्लेट लगाने की घोषणा की है, ताकि जीपीएस (GPS) और अत्याधुनिक का उपयोग करके उपग्रह के माध्यम से सीधे उनकी निगरानी की जा सके। इस पहल को टोल प्लाजा खत्म करने की ही दिशा में उठाया जाने वाला एक कदम माना जा रहा है।


“नए वाहनों के लिए टैम्पर-प्रूफ हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRPs) का उपयोग 2019 से शुरू किया गया था, जहाँ सरकारी एजेंसियां वाहनों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। अब, हमने पुराने वाहनों को भी यही प्लेट उपलब्ध कराने का फैसला किया है।” “वर्तमान में, आपको एक दूसरे से 60 किमी दूर स्थित टोल प्लाजा पर भी पूरा शुल्क देना पड़ता है। अब अगर आप हाइवे का इस्तेमाल सिर्फ 30 किमी के लिए करते हैं तो नई तकनीक की मदद से आपसे सिर्फ आधी कीमत ली जाएगी।”


परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार देश को जल्द ही टोल प्लाजा से मुक्त करने के लिए काम कर रहा है, हालांकि यह पहल अभी भी योजना के शुरुआती चरणों में है। उन्होंने कहा, “टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए कोई स्टॉपेज नहीं होगा और इसलिए, प्रदूषण कम होगा और इससे समय की भी बचत होगी। नई तकनीक से वाहन चालकों के बैंक खातों से सीधे पैसे काटे जा सकेंगे। भारत में लगभग 97% वाहन पहले से ही फास्ट-टैग से लैस हैं और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय सड़कों की स्थिति अमेरिका के बराबर होगी।”

यह भी पढें: Tata ने लॉन्च की सस्ती CNG फैमिली सेडान, 26Km का माइलेज और कीमत बस इतनी

यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि, इस नए सिस्टम को लागू होने के बाद टोल प्लाजा को हटाने का मतलब यह नहीं है कि आपको राजमार्गों पर यात्रा करने के लिए कोई कर (Tax) नहीं देना होगा। इसका मतलब है कि यह नया सिस्टम और भी आसानी से आपके खाते से पैसे काटने में सक्षम होगा। दुनिया भर के कई देश पहले से ही इस सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं जिसमें इन राजमार्गों पर लगे कैमरों की मदद से सीधे शुल्क काटा जाता है। ये कैमरे कार की नंबर प्लेट का पता लगाते हैं जो सीधे कार मालिक के बैंक खाते से जुड़ी होती है। यह पूरी प्रक्रिया बिना वाहनों के रूके होती है, और इससे सड़क पर ट्रैफिक जाम की समस्या से भी निजात मिलती है।


क्या होता है HSRP, और कैसे प्राप्त करें इसे:

हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स एक नए तरीके की नंबर प्लेट है जो कि एल्यूमिनियम से बनी होती है। इसे लागू किए जाने के बाद ये नंबर प्लेट नए वाहनों में सीधे डीलरशिप द्वारा ही उपलब्ध कराई जाती है, लेकिन पुराने वाहनों के लिए इसे प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है। ये प्लेट्स टेंपर प्रूफ होती है जिनके साथ दो नॉन रीयूजेबल लॉक्स दिए जाते हैं। नंबर प्लेट को हटाने के लिए आपको लॉक तोड़ना पड़ता है।

यह भी पढें: सावधान! ड्राइविंग के समय साथ रखें ये डॉक्युमेंट नहीं तो कटेगा 10,000 का चालान

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने के लिए वाहन के मालिक को आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से गुजरना होगा। पुराने वाहनों के लिए भी अब इसे अनिवार्य करने की दिशा में सरकार कदम उठा चुकी है। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवार Book-My HSRP पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट www.bookmyhsrp.com पर जाकर अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। यहां पर आपको अपने वाहन के रजिस्ट्रेशन संबंधित डिटेल्स को दर्ज करना होगा और नए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो