scriptNew Traffic Rule implemented from today 10,000 fine or 6 month jail | आज से संभल कर निकलें रोड पर! तोड़ा Traffic Rule तो सीधे सैलरी से कटेंगे पैसे | Patrika News

आज से संभल कर निकलें रोड पर! तोड़ा Traffic Rule तो सीधे सैलरी से कटेंगे पैसे

जानकारी के मुताबिक ट्रैफिक नियम का पालन ना करने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भरना होगा। जो सीधे आपकी से काट लिया जाएगा।

नई दिल्ली

Updated: April 01, 2022 08:07:58 am

New Traffic Rule from Today : वाहन मालिकों के लिए आज से सड़क पर चलना मुश्किल होने वाला है। क्योंकि देश की राजधानी दिल्ली में 1 अप्रैल यानी आज से ट्रैफिक नियम और सख्त होने जा रहे हैं। बता दें, जहां अभी तक ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस आपका चालान घर भेजती है, वहीं दिल्ली-एनसीआर में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना सीधे आपके बैंक खाते से काट लिया जाएगा।

traffic_rule-amp.jpg
New Traffic Rule


10,000 रुपये तक का भरना होगा जुर्माना


परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि दिल्ली में निजी बसों और मालवाहकों के लिए सख्त लेन नियम 1 अप्रैल से लागू होंगे। जिसे ना मानने पर भारी जुर्माना भरना होगा। खास बात यह है कि यह जुर्माना सीधे उनके वेतन से वसूला जाएगा। इतना ही नहीं एक अप्रैल से लागू होने जा रहे नए यातायात नियमों में कुछ नियमों का उल्लंघन करने पर छह महीने तक की जेल का भी प्रावधान है। जानकारी के मुताबिक ट्रैफिक नियम का पालन ना करने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भी भरना होगा।

क्या है नया नियम


नए नियम के मुताबिक अगर ड्राइवर बस को लेन से बाहर चलाता है तो भारी जुर्माने के साथ लाइसेंस और परमिट रद्द किया जा सकता है, ऐसे में डीटीसी, क्लस्टर सहित माल ढुलाई करने वाले वाहनों के चालकों को किसी भी कीमत पर बस लेन में वाहन चलाना होगा। यह नियम आज से लागू होगा, और नए यातायात नियमों के मुताबिक एक बार नियम तोड़ने पर जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं दूसरी बार नियम का उल्लंघन करने पर FIR दर्ज की जाएगी।

ये भी पढ़ें : अब नहीं लगेगी Electric Scooters में आग, सरकार करने जा रही है बड़ा ऐलान




दिल्ली परिवहन निगम यातायात पुलिस के साथ मिलकर एक अभियान चला रहा है, जिसमें सभी लोगों को उनकी लेन में वाहन चलाना होगा। इन लाइनों (Bus Lane) में मुख्य रूप से बस व मालवाहक वाहन सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक और बाकी वाहन रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक चल सकेंगे। यदि कोई वाहन दूसरी लेन में चलता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 192-A के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.