scriptPetrol-CNG Home delivery : जल्द ही पेट्रोल और सीएनजी ही होम डिलीवरी शुरू कर सकती है सरकार | Oil Compnies May Start Home Delivery of Petrol, CNG at Doorstep | Patrika News

Petrol-CNG Home delivery : जल्द ही पेट्रोल और सीएनजी ही होम डिलीवरी शुरू कर सकती है सरकार

Published: May 30, 2020 02:24:47 pm

Submitted by:

Vineet Singh

जल्द ही सरकार अब पेट्रोल, सीएनजी और एलएनजी की होम डिलीवरी ( petrol home delivery ) ( CNG home delivery ) ( petrol and CNG at door steps ) शुरू करने को मंजूरी दे सकती है।

Oil Compnies May Start Home Delivery of Petrol, CNG at Doorstep

Oil Compnies May Start Home Delivery of Petrol, CNG at Doorstep

नई दिल्ली: देशभर में लगातार कोरोनावायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए लॉक डॉन को भी लगातार बढ़ाया जा रहा है। यह चौथी बार है जब लॉक डाउन को बढ़ाया गया है। नॉक डाउन की वजह से लोगों तक कई जरूरी चीजों की पहुंच कम हुई है इन्हीं जरूरी चीजों में पेट्रोल, सीएनजी और एलएनजी शामिल है जिनसे वाहन चलाए जाते हैं। हालांकि अब वाहन मालिकों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि जल्द ही सरकार अब पेट्रोल, सीएनजी और एलएनजी की होम डिलीवरी ( petrol home delivery ) ( CNG home delivery ) ( petrol and CNG at door steps ) शुरू करने को मंजूरी दे सकती है। इस सर्विस के शुरू होने के बाद लोगों को बस फोन या ऐप की मदद से ऑर्डर देना है और उनके घर पर पेट्रोल, सीएनजी और एलएनजी की डिलीवरी की जाएगी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने से मदद मिलेगी।

आपको बता दें कि तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ( oil minister Dharmendra Pradhan ) ने शुक्रवार को कहां है कि डीजल की ही तरह सरकार पेट्रोल और एलएनजी के लिए भी इस सर्विस का विस्तार करना चाहती है जिससे भविष्य में फ्यूल की होम डिलीवरी ( doorstep delivery of diesel ) कर सकते हैं। इस सर्विस की मदद से घर बैठे आप तक इंधन पहुंचेगा साथ ही साथ कोरोनावायरस के चपेट में आने की संभावनाएं भी पहले के मुकाबले काफी कम हो जाएंगी क्योंकि फ्यूल स्टेशन पर बहुत सारे लोग आते हैं जिनमें से कई बार कोरोनावायरस से संक्रमित लोग भी आ जाते हैं ऐसे में यह संक्रमण फैलने की संभावना होती है। होम डिलीवरी सर्विस शुरू होने के बाद कोरोनावायरस से लड़ने में काफी मदद मिलेगी।

भारत के सबसे बड़े फ्यूल रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ( Indian oil corporation ) की तरफ से देश के कुछ चुनिंदा शहरों में मोबाइल डिस्पेंसर की मदद से साल 2018 में डीजल की होम डिलीवरी शुरू की गई थी।

आपको बता दें कि धर्मेंद्र प्रधान की तरफ से यह भी कहा गया है कि 11 राज्यों में 56 नए सीएनजी स्टेशंस खोले जाएंगे जो हर रोज तकरीबन 50000 वाहनों को फ्यूल प्रदान करेंगे।

इतना ही नहीं धर्मेंद्र प्रधान की तरफ से इस बात के भी संकेत दिए गए हैं कि आने वाले समय में सरकार इन फ्यूल स्टेशंस को नया रूप देने वाली है जिससे सभी प्रकार के इंधन ( पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, पीएनजी और एलएनजी ) एक ही छत के नीचे मिलेंगे। लोगों को अलग-अलग स्टेशंस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मौजूदा समय में सीएनजी स्टेशंस पेट्रोल और डीजल स्टेशन से अलग बनाए जाते हैं। इन स्टेशंस पर सिर्फ सीएनजी ही अवेलेबल है बाकी पेट्रोल डीजल के लिए आपको दूसरे स्टेशंस पर जाना पड़ता है।

अगर आने वाले समय में ऐसा होता है तो लोगों को बार-बार एक जगह से दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि एक ही जगह पर उन्हें पेट्रोल और सीएनजी दोनों ही फ्यूल ऑप्शंस मिल जाएंगे इसके साथ ही डीजल कारें भी अपना इंधन यहीं पर भरवा सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीएनजी स्टेशंस पर काफी लंबी लाइन लग जाती हैं और घंटो तक लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है जिसे देखते हुए अब पेट्रोल-डीजल स्टेशंस पर ही सीएनजी, एलएनजी और पीएनजी गैस भरवाई जा सकेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो