scriptOla और Uber के ड्राइवर ने कैंसिल की आपकी बुकिंग तो लगेगा तगड़ा जुर्माना, ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा रद्द, जानें क्या है मामला | Ola And Uber cab Driver will not cancel ride now Have to pay penality | Patrika News

Ola और Uber के ड्राइवर ने कैंसिल की आपकी बुकिंग तो लगेगा तगड़ा जुर्माना, ड्राइविंग लाइसेंस भी होगा रद्द, जानें क्या है मामला

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2022 01:20:26 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

नए नियम के अनुसार अगर ड्राइवर बुकिंग कैंसिल करता है, तो उसकी राइड पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा।

cab_bookings-amp.jpg

Uber

भारत में बीते कुछ समय से कैब एग्रीग्रेटर्स ओला और उबर ने ग्राहकों के सफर को काफी आसान बना दिया है, आज देश की बड़े पैमाने पर जनसंख्या कैब में सफर करती है। हालांकि जैसे जैसे लोगों ने कैब सर्विस का इस्तेमाल करना शुरू किया, कैब चालकों के नखरे भी बढ़ने लगे। जब भी आप कैब को बुक करते हैं, तो ड्राइवर का आपके पास तुरंत कॉल आता है, और उसका सबसे पहला सवाल होता है, आप कहांं जाएंगे? ऐसे में अगर आपने आसपास की जगह बताई तो कैब चालक राइड को कैंसिल कर देता है।

 


कैब ड्राइवर की मनमानी पर लगेगी लगाम

लेकिन अब लगता है, कि इस समस्या का समाधान आ गया है। अब अगर कैब ड्राइवर आपकी राइड कैंसिल करता है, तो ड्राइवर पर ना सिर्फ जुर्माना लगाया जाएगा बल्कि इसे दोहराने पर ड्राइवर का लाइसेंस ही रद्द कर दिया जाएगा। यानी अब आप कैब चालक द्वारा दी जानें वाली इस परेशानी से मुक्त होकर अपने सफर को आसान बना सकेंगे।


इस राज्य में लागू हुआ नया नियम

फिलहाल, बंगाल के लिए यह नियम लागू किया गया है, जहां ऐप के जरिए कैब बुकिंग सर्विस के लिए नोटिफिकेशन जारी किर दिया गया है। इस नियम के तहत ड्राइवर्स द्वारा अधिक किराया वसूलने और राइड कैंसिल कर देने पर बड़ा जुर्माना लगाने और अस्थाई रूप से लाइसेंस रद्द करने का प्रवाधान है। रिपोर्ट के मुताबिक कैब एग्रिगेटर को बेस किराए से कम या ज्यादा कीमत चार्ज करने की अनुमति नहीं होगी। उसके ऐसा करने पर उसे जुर्माना देना होगा।

 



ये भी पढ़ें : Maruti Dzire का आ रहा है CNG अवतार, दूसरी गाड़ियों को पछाड़ बनेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली सेडान

 


ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा रद्द

इसके अलावा नए नियम के अनुसार कैब ड्राइवर 3 किलोमीटर से कम दूरी की राइड पर अलग से रकम नहीं वसूल सकता। वहीं अगर ड्राइवर अगर बुकिंग कैंसिल करता है, तो उसकी 100 रुपये की राइड पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं नए नियम के मुताबिक कैब एग्रिगेटर द्वारा राइड कैंसिल किए जाने पर 10 दिन से 6 महीने तक लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो