scriptPresident Droupadi Murmu's official car Mercedes-Benz S 600 Pullman Guard Rs 9 crore | Mercedes-Benz की इस सबसे सुरक्षित कार में सवारी करेंगी राष्ट्रपति Droupadi Murmu, मिसाइल हमला भी होगा फेल | Patrika News

Mercedes-Benz की इस सबसे सुरक्षित कार में सवारी करेंगी राष्ट्रपति Droupadi Murmu, मिसाइल हमला भी होगा फेल

भारत की 15वीं राष्ट्रपति (president) द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) अब दुनिया की सबसे सुरक्षित कार Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine को इस्तेमाल करेंगी।

Published: July 28, 2022 10:11:11 am

President Droupadi Murmu's Official Car: भारत की 15वीं राष्ट्रपति (president) के रूप में देश की पहली आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है। वे अब दुनिया की सबसे सुरक्षित कार मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन (Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine) कार को इस्तेमाल करेंगी। गौरतलब है राष्ट्रपति के पास सरकारी वाहन होता है, जिसे आधिकारिक राष्ट्रपति वाहन कहा जाता है। इतना ही नहीं उनके पीछे अनेक कारों का एक काफिला होगा। आइये आपको बताते हैं राष्ट्रपति की इस शानदार कार की हर जगह चर्चा क्यों हो रही है और यह नॉर्मल कारों के मुकाबले क्यों इतनी अलग है।

president_mercedes-benz_s_600_pullman_guard.jpg
mercedes-benz_s_600_pullman_guard.jpg

मर्सिडीज-बेंज S600 पुलमैन गार्ड लिमोसिन आखिर क्यों है इतनी खास ?

Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine कार की कीमत करीब 9 करोड़ बताई जा रही है और इसे भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक माना जाता है। यह कार ERV (विस्फोटक प्रतिरोधी वाहन) 2010-लेवल की सुरक्षा के साथ आती है, और इसमें सवारी करने वालों के लिए VR-9 -स्तरीय सुरक्षा मिलती है। यह बख़्तरबंद लग्ज़री लिमोसिन 2 मीटर की दूरी से 15 किलो तक TNT का सामना करने का दम रखती है। इतना ही नहीं AK-47 से हमला करने करने पर भी इस गाड़ी के के शीशे या बॉडी पर कोई असर नहीं होगा। यह 7.62x51mm राइफल राउंड को भी झेल सकती है। यह बम, विस्फोटक और गैस हमलों से भी सुरक्षित है।

mercedes-benz_s_600_pullman_guard_cabin.jpg


खास बात यह है कि इस कार में रन-फ्लैट टायर मिलते हैं जिसका मतलब यह है कि टायर पंचर होने की स्थिति में भी यह कार सफर जारी रखेगी। इसके अलावा इस कार में एक सेल्फ-सीलिंग फ्यूल टैंक जोकि टैंक को फ्यूल लीक होने और नुकसान होने के बाद आग लगने से रोकता है इसमें एक आग बुझाने वाला सिस्टम भी मिलता है। यह कार बड़े से बड़े खतरे से भी निपटने के लिए हर समय तैयार रहती है। इस कार में ऑक्सीजन सप्लाई, ऑटोमैटेड लॉक कंट्रल और प्रिवेंटिव शील्ड्स जैसे फीचर्स हैं जो कि किसी भी सड़क हादसे को झेलने के बाद भी कार को चलाने में सक्षम होते हैं।

mercedes-benz_s_600_pullman_guard_back.jpg


दमदार इंजन

Mercedes-Benz S600 Pullman Guard limousine में 6.0-लीटर का V12 पेट्रोल इंजन दिया है जोकि 530HP की पावर और 830NM का टॉर्क देता है। इसमें 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स दिया है। सिर्फ 8 सेकंड से भी कम समय में यह कार 0 से 100kmph की स्पीड पकड़ लेती है। इतना ही नहीं इसकी टॉप स्पीड 160kmph। इस कार में सिर्फ 4 ही लोग बैठ सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार आज 8वीं बार लेंगे CM पद की शपथ, पटना में BJP का धरना-प्रदर्शन शुरूनीतीश के NDA छोड़ने के बाद पी चिदंबरम ने बीजेपी पर किया हमला, ट्वीट करके कही ये 6 बातेंBihar : आज 8वीं बार CM पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार, महागठबंधन के मंत्रिमंडल में होंगे 35 विधायकMaharashtra: कानून तोड़ने का अधिकार सिर्फ हमें है... केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अफसरों को लगाई फटकारदूसरी बार कोरोना संक्रमित हुई कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, भाई राहुल गांधी भी अस्वस्थ, टला राजस्थान दौरा48 घंटे के सर्च ऑपरेशन के बाद भी गुरुग्राम के नाले में गिरे बच्चे को नहीं खोज सकी टीम, परिजनों में मचा है कोहरामMaharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र आज से होगा शुरू, सचिवालय ने सभी कर्मचारियों को दिया ये आदेशBihar Politics: नीतीश कुमार की 'अवसरवादी राजनीति' की गूंज कहां तक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.