scriptRenault Kiger भारत में लॉन्चिंग को तैयार, होगी कंपनी की सबसे सस्ती SUV | Renault Kiger is All Set to Launch in India | Patrika News

Renault Kiger भारत में लॉन्चिंग को तैयार, होगी कंपनी की सबसे सस्ती SUV

Published: Jul 11, 2020 04:54:30 pm

Submitted by:

Vineet Singh

Ranault Kiger रेनॉ काइगर सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसमें इंजन के दो ऑप्शन होंगे। एक 95hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा 75hp पावर वाला 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन होगा।

Renault Kiger is All Set to Launch in India

Renault Kiger is All Set to Launch in India

नई दिल्ली: Renault India जल्द भारतीय बाजार में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Ranault Kiger (कोडनाम Renault HBC) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि रेनॉल्ट कि यह सब कॉन्पैक्ट एसयूवी बेहद ही खास होगी और इसमें सारे कंटेंपरेरी फीचर्स होंगे। यह फीचर्स मौजूदा समय में मार्केट में मौजूद सब कॉन्पैक्ट एसयूवी वाले होंगे फिर चाहे वह क्रेटा हो या फिर किआ सेल्टोस। आपको बता दें कि अभी इस कार को भारत में लॉन्च होने में कुछ वक्त है क्योंकि कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी फेस्टिव सीजन में इसे लॉन्च कर सकती है। यह सब कॉन्पैक्ट एसयूवी बेहद ही खास होगी क्योंकि यह कंपनी की पहली सबकॉन्पैक्ट एसयूवी है।

4-मीटर से छोटी यह नई एसयूवी मारुति ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू और टाटा नेक्सॉन की टक्कर में बाजार में उतारी जाएगी। तो चलिए आज हम आपको इस सब कॉन्पैक्ट एसयूवी की खासियत के बारे में बताते हैं।

इंजन और पावर ( Ranault Kiger Engine )

रेनॉ काइगर सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसमें इंजन के दो ऑप्शन होंगे। एक 95hp पावर वाला 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड, जबकि दूसरा 75hp पावर वाला 1.0-लीटर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल इंजन होगा। नेचुरली-ऐस्परेटेड इंजन के साथ मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प होंगे। वहीं, टर्बो इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।

रेनॉ काइगर CMF-A+ प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसका इस्तेमाल कंपनी की क्विड और ट्राइबर कारों में किया गया है। CMF-A+ प्लैटफॉर्म रेनॉ-निसान अलायंस के CMF-A (कॉमन मॉड्यूल फैमिली) आर्किटेक्चर का बड़ा और व्यापक वर्जन है। यह ज्यादा पावरफुल इंजन के लिए सक्षम है। निसान की आने वाली मैग्नाइट एसयूवी भी इसी प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी।

डाइमेंशन

रेनॉ काइगर देश में कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी होगी। अभी इसके डायमेंशन्स के डीटेल सामने नहीं आए हैं। हालांकि, उम्मीद है कि इसकी लंबाई करीब 3995mm, चौड़ाई लगभग 1600mm और ऊंचाई भी करीब 1600mm होगी। एसयूवी का वीलबेस 2600mm लंबा रहने की उम्मीद है।

फीचर्स ( Ranault Kiger Features )

रेनॉ काइगर की टेस्टिंग के दौरान की कई तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। इन तस्वीरों से साफ हुआ है कि काइगर एसयूवी रेनॉ की छोटी कार क्विड का बड़ा वर्जन जैसी दिखेगी। हालांकि, क्विड के मुकाबले इसकी स्टाइलिंग में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है। इसके हेडलैम्प्स क्विड से काफी मिलते-जुलते होंगे। एसयूवी के हेडलैम्प, डेटाइम रनिंग लाइट्स से नीचे बंपर के पास दिए गए हैं। रेनॉ की यह नई एसयूवी रूफ रेल्स, शार्क-फिन एंटीना, रूफ माउंटेड रियर स्पॉइलर और एलईडी टेललाइट्स के साथ आएगी।

इंटीरियर

टेस्टिंग के दौरान की लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि काइगर के ज्यादातर फीचर्स ट्राबइर एमपीवी से लिए जाएंगे। हालांकि, इसमें 8-इंच के फ्लोटिंग टचस्कीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ नए डिजाइन का डैशबोर्ड मिलेगा। रेनॉ की इस नई एसयूवी में ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और सेंट्रल एसी वेंट्स जैसे फीचर होंगे। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि काइगर में सनरूफ भी दिया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ, तो यह सनरूफ के साथ आने वाली रेनॉ की पहली कार होगी।

कीमत ( Ranault Kiger Price )

अगर बात करें इस सब कॉन्पैक्ट एसयूवी की कीमत की तो इसकी कीमत 8 लाख से लेकर 10 लाख लाख रुपए ( एक्स शोरूम ) के बीच हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो