scriptघर में ही ठीक कर सकते हैं टूटा बाइक का फ्यूल टैंक, जानें कैसे | Repair Bike Fuel Tank At Your Home | Patrika News

घर में ही ठीक कर सकते हैं टूटा बाइक का फ्यूल टैंक, जानें कैसे

Published: Dec 31, 2019 04:49:12 pm

Submitted by:

Vineet Singh

दरअसल सारा फ्यूल बाइक के टैंक में ही रहता है और अगर इसमें कोई दिक्कत हो जाए तो बाइक का फ्यूल इंजन तक पहुंचता है।

Bike Fuel Tank

Bike Fuel Tank

नई दिल्ली: पेट्रोल टैंक किसी भी बाइक का अहम हिस्सा होता है और अगर ये ख़राब हो जाए तो आपकी बाइक चल नहीं पाएगी, दरअसल सारा फ्यूल बाइक के टैंक में ही रहता है और अगर इसमें कोई दिक्कत हो जाए तो बाइक का फ्यूल इंजन तक पहुंचता है।
पेट्रोल टैंक का वो हिस्सा सीट के नीचे वाला होता है, जो सीट से ढक जाता है। जिसकी वजह से टैंक में छेद भी हो जाता है। अगर इसे समय पर नहीं रोका गया तो इससे पूरा टैंक खराब हो सकता है जिसे बाद में बदलना पड़ता है, लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इसे ठीक करने की आसान ट्रिक बता रहे हैं।
मोटरसाइकिल में फ्यूल टैंक का सीट के पास वाला जो हिस्सा होता है, उसमें बहुत पहले और आसानी से जंग लग जाती है। जब बाइक पानी से साफ की जाती है तो सीट के नीचे का पानी आसानी से सूखता नहीं और गीली सीट टैंक से लगी रहती है, जिसकी वजह से टैंक में जंग लग जाती है। फ्यूल टैंक में जंग लग जाने की वजह से छेद हो जाता है, जिससे आपको बहुत नुकसान झेलना पड़ सकता है। फ्यूल टैंक से पेट्रोल बाहर निकल सकता है और टैंक में पानी आ सकता है। पेट्रोल बाहर आने की वजह से दुर्घटना हो सकती है और पानी अंदर जाने वजह से बाइक खराब हो सकती है।
सिर्फ 10 रुपये में होगी ठीक

जंग और छेद को सिर्फ 10 रुपये खर्च करके ही ठीक किया जा सकता है। फ्यूल टैंक पर जंग या छेद को एमसील या बोनसेट से ठीक किया जा सकता है। इनका छोटा पैकेट सिर्फ 10 रुपये की कीमत में बाजार में उपलब्ध है। आपको ये फ्यूल टैंक के जंग या छेद वाले हिस्से पर लगाना है और थोड़ी देर सुखाने के बाद आप चाहें तो उसके ऊपर पेंट कर सकते हैं या फिर कोई स्टीकर लगा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो