scriptमहिंद्रा की इलैक्ट्रिक सेडान र्इ-वेरिटो, बाइक के खर्च में अब करो लक्जरी कार की सवारी | Review of mahindra electric car e verito launched in india | Patrika News

महिंद्रा की इलैक्ट्रिक सेडान र्इ-वेरिटो, बाइक के खर्च में अब करो लक्जरी कार की सवारी

Published: Jun 04, 2016 11:11:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो गुरूवार को भारत में लाॅन्च कर दी।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो गुरूवार को भारत में लाॅन्च कर दी। यह कार पूरी तरह से बिजली से चलती है और इसका कार्बन उत्सर्जन शून्य होने के कारण यह बिलकुल प्रदूषण नहीं फैलाती।
ई-वेरिटो फिलहाल नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, पुणे, कोलकाता, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर और नागपुर में उपलब्ध है और जल्दी ही देश के सभी शहरों में उपलब्ध होगी। दिल्ली में डिस्काउंट के बाद इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.50 लाख रुपए है।
कितनी देर में होगी चार्ज?

ई-वेरिटो को घर पर या महिंद्रा के फास्ट चार्जिग स्टेशन पर 1 घंटा 45 मिनट में तेजी से रिचार्ज किया जा सकता है। पूरी तरह से चार्ज होने के बाद महिंद्रा ई-वेरिटो 110 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसकी अधिकतम रफ्तार 86 किमी प्रति घंटा है।
कैसे चार्ज होगी ये कार?

यह कार मोबाइल की तरह घर पर आसानी से चार्ज की जा सकती है। 15 एंपीयर वाले प्लग प्वाइंट में लगाकर इससे केवल 8 घंटे, 45 मिनट में 0-100 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है। ई-वेरिटो को ज्यादा दूरी के सफर में तेज चार्जिग के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है।
बाइक जितना खर्चा

कंपनी के मुताबिक ई-वेरिटो ईंधन की घटती-बढ़ती कीमतों से आजादी देता है। ई-वेरिटो को 1.15 रुपये प्रतिकिमी की दर से चलाया जा सकता है। इसमें इंजन या क्लच न होने के चलते इसके रखरखाव की लागत भी कम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो