Royal Enfield की निर्माता कंपनी Eicher Motors जल्द ही लाएगी इलेक्ट्रिक बाइक्स की रेंज

Royal Enfield की निर्माता कंपनी Eicher Motors Limited सालों से वाहनों की दुनिया से जुड़ी हुई है। अब कंपनी जल्दी ही इलेक्ट्रिक बाइक्स की रेंज लॉन्च करने वाली है।

By: Tanay Mishra

Published: 26 Jul 2021, 08:02 PM IST

नई दिल्ली। रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) भारत की सबसे पुरानी और लोकप्रिय मोटरसाइकिल है। लोगों में यह बुलेट के नाम से भी लोकप्रिय है। इसकी निर्माता कंपनी का नाम आयशर मोटर्स लिमिटेड (Eicher Motors Limited) है। EML की शुरुआत 1948 में भारत में ही हुई थी। 73 सालों से आयशर मोटर्स लिमिटेड कमर्शियल वाहन और मोटरसाइकिल बना रहीं हैं। रॉयल एनफील्ड इस कंपनी की सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिल रही हैं। यह आयशर मोटर्स लिमिटेड की ही नहीं, बल्कि सालों से भारत की भी सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिल रही हैं। अब आयशर मोटर्स लिमिटेड जल्द ही एक नए वाहन को भारत के ऑटोमोबाइल बाज़ार में लाने की तैयारी में हैं। और वह है एक इलेक्ट्रिक बाइक से।

यह भी पढ़े - Review: जानिए Royal Enfield की नई अपग्रेड Himalayan बाइक में क्या-क्या बदला

वर्तमान समय में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। साथ ही पेट्रोल और डीज़ल से निकलने वाला धुआ पर्यावरण को प्रदुषित करता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को भविष्य माना जा रहा हैं। ऐसे मेें सालों से रॉयल एनफील्ड (बुलेट), हिमालयन, इंटरसेप्टर INT 650, कॉन्टिनेंटल GT 650 और मेटेओर 350 और अन्य कमर्शियल वाहनों का निर्माण करती आई आयशर मोटर्स लिमिटेड अब जल्द ही अपनी खुद की इलेक्ट्रिक बाइक लाने वाली हैं। कंपनी इस पर काम भी कर रहीं हैं।

भविष्य पर फोकस करते हुए कंपनी आगे के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन पर काम कर रही है। कंपनी के प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ लाल ने 2020-21 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में भी यह बताया था। उनके अनुसार कंपनी अपनी मजबूत ब्रांड उपस्थिति और व्यापक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के साथ प्रोडक्ट डेवलपमेंट और निर्माण में अपनी क्षमताओं का लाभ उठा सकती है। साथ ही ग्लोबल मार्केट के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों और सेवाओं की एक पूरी सीरीज़ विकसित करने के लिए उपभोक्ताओं की अपनी गहरी समझ के साथ इस पर काम कर रहें हैं।

यह भी पढ़े - Revolt Motors ने फिर शुरू की इलेक्ट्रिक बाइक्स की बुकिंग, 10 मिनट में सारी बुक

सिद्धार्थ ने वार्षिक रिपोर्ट में यह भी बताया कि आयशर मोटर्स लिमिटेड का उद्देश्य एक व्यापक पर्यावरण, सामाजिक और शासन दृष्टि विकसित करना है। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण भी जरूरी हिस्सा हैं। कंपनी ने अपनी ऊर्जा खपत और वेस्ट (कचरा) मैनेजमेंट में भी सुधार किया है। साथ ही कंपनी अपने रिन्यूएबर एनर्जी कॉम्पोनेंट को भी बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है। कंपनी की जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए और अपने कार्बन के इस्तेमाल को कम करने और अर्थव्यवस्था की ओर संक्रमण के लिए ऑटोमोबाइल क्षेत्र का समर्थन करने का भी प्रयास है। सिद्धार्थ ने यह भी कहा कि आयशर मोटर्स लिमिटेड का लक्ष्य विश्वास बनाना और अपनी उत्पादन यूनिट्स के साथ ही इसकी प्रोडक्ट के वैल्यू चेन पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़ना है।

मार्केट में कब

रॉयल एनफील्ड/आयशर मोटर्स लिमिटेड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक का कॉन्सेप्ट 2021 के EICMA मोटर शो में लॉन्च होने की संभावना हैं। इस पर काम जारी है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक बाइक का भारत में लॉन्च 2022 या 2023 में होने की संभावना हैं।

यह भी पढ़े - हायाबूसा स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक बाइक स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ने की ओर

Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned