RR Global भारत में लॉन्च करेगा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या होगी खासियत

आर आर ग्लोबल ( RR Global ) ने भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है।

By: Vineet Singh

Published: 13 Jun 2020, 05:37 PM IST

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी cखास बात यह है कि इस स्कूटर को ब्रांड नेम बी गोस के तहत लांच किया जाएगा। आपको बता दें कि RR इंटरनेशनल कंपनी है जो अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मार्केट में कदम रखने जा रही है। भारत में हीरो समेत कई अन्य कंपनियों के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पहले से मौजूद है ऐसे में यह कंपनी भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट को कड़ी टक्कर देगी।

RR Global RR Global EV RR Global Electric Scooter Electric Scooter

जानकारी के मुताबिक बी गोस आम इलेक्ट्रिक स्कूटर से काफी अलग और किफायती होगा साथ ही साथ इसका रखरखाव करना भी काफी आसान होगा जिससे और लोगों को इसे चलाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। जानकारी के मुताबिक कंपनी इस स्कूटर को जबरदस्त बैटरी के साथ लंबी रेंज भी देने की प्लानिंग कर रही है जिससे एक बार चार्ज करने के बाद यह स्कूटर लंबी दूरी तय कर सके। ऐसे में स्कूटर के साथ आपको फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन मिलेगा और स्कूटर का डिजाइन भी काफी यूनीक रखा जाएगा।

कंपनी की तरफ से ऐसा कहा गया है कि इस स्कूटर के 80000 यूनिट्स का निर्माण किया जाएगा जो साल 2020 से लेकर साल 2021 में होगा। सही मायने में इस स्कूटर का निर्माण पहले से ही शुरू किया जा चुका है और अगले साल तक स्कूटर के भारत में दस्तक देने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी इस स्कूटर को बनाने के बाद इसकी टेस्ट ड्राइव भी करेगी जिससे भारतीय सड़कों के हिसाब से इस स्कूटर में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए।

पहले चरण में स्कूटर का निर्माण सबसे ज्यादा मुश्किल होगा क्योंकि इस चरण में कंपनी को निर्माण के साथ ही कंपनी की स्कूटर की टेस्ट राइड पर भी काफी काम करना पड़ेगा और तब जाकर भारत में इसकी एंट्री होगी। अगर इस स्कूटर में किसी तरह की खामी रह जाए तो आने वाले समय में इसे बंद करना पड़ सकता है क्योंकि भारत में पहले से ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के कई ऑप्शन मौजूद है। कंपनी का लक्ष्य है कि इस स्कूटर के माध्यम से वह पर्यावरण को प्रदूषण से बचा सके साथ ही साथ लोगों की जेब पर पढ़ने वाले फ्यूल के भोज को भी कम कर सके।

आपको बता दें कि क्लाइमेट चेंज की वजह से धरती पर काफी बदलाव हो रहे हैं फिर चाहे वह बाढ़ हो, भूकंप हो ज्यादा सर्दी हो या ज्यादा गर्मी हो। यह सब पर्यावरण बदलाव की वजह से ही हो रहा है। प्रदूषण अगर ज्यादा फैलता है तो पर्यावरण में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं और यह धीरे-धीरे करके मानव जाति के लिए बेहद ही घातक साबित होते हैं। ऐसे में पर्यावरण प्रदूषण को देखने के लिए देश सहित दुनिया के तमाम हिस्सों में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट किया जा रहा है और इनकी कीमत कम रखने की कोशिश की जा रही है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद सके और इनका इस्तेमाल करके पर्यावरण को बचा सके।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned