scriptSalman Khan to Mukesh Ambani Super Luxury Yachts Owned by Top Indian Celebs | समंदर के सीने पर दौड़ते किसी महल से कम नहीं हैं इन इंडियन सेलिब्रिटीज़ के लग्ज़री Yacht, सलमान से लेकर मुकेश अंबानी तक शामिल | Patrika News

समंदर के सीने पर दौड़ते किसी महल से कम नहीं हैं इन इंडियन सेलिब्रिटीज़ के लग्ज़री Yacht, सलमान से लेकर मुकेश अंबानी तक शामिल

Indian Celebs Luxury Yachts: बॉलीवुड के दबंग अभिनेता सलमान खान ने अपने 50वें जन्मदिन के मौके पर खुद को एक लग्जरी यॉट (Yacht) तोहफे में दिया था। वहीं अनिल अंबानी ने अपनी पत्नी टिना अंबानी को तोहफे में पूरे 400 करोड़ रुपये का यॉट गिफ्ट किया था।

नई दिल्ली

Updated: July 21, 2022 08:25:50 pm

अब तक हमने आनको देश के मशहूर और अमीर हस्तियों, के लग्ज़री कारों और शाही सवारियों के बारे में बताया था। लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड सितारों से लेकर दिग्गज बिजनेस टायकून तक के सुपर लग्जरी यॉट (Yachts) के बारे में बताएंगे। दरअसल, दुनिया भर के अरबपति सेलेब्स अब इस मेगा बोट क्लब में शामिल होने की होड़ में लगे हैं और भारतीय सेलेब्स भी इससे अछूते नहीं हैं। भारत के सबसे अमीर शख्स से लेकिन दबंग सलमान जैसे सितारे इन स्टाइलिश नौकाओं (Super Yachts) के मालिक हैं, तो आइये जानते हैं इन मशहूर शख्सियतों के बारे में-

mukesh-ambani-yacht-amp.jpg
Salman Khan to Mukesh Ambani Super Luxury Yachts


मुकेश अंबानी:

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर आदमी हैं, इसलिए आप उनकी लग्जरी लाइफस्टाइल का खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं। मुकेश अंबानी के गैराज़ में जहां एक से बढ़कर एक लग्जरी कारों का जमावड़ा है, वहीं उन्हें सुपर लग्ज़री यॉट का भी खूब शौक है। मुकेश अंबानी के पास एक जबरदस्त Yacht है, जिसकी कीमत मीडिया रिपोर्ट्स में तकरीबन 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की बताई जाती है। इस यॉट के साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 58 मीटर और चौड़ाई 38 मीटर है, जो कि अपने आप में समंदर के सीने पर दौड़ते किसी महल से कम नहीं है।

यह भी पढें: महज 2,500 का कर लें इंतज़ाम और घर लाएं Honda Activa , जानें क्या है डील

इस सुपर लग्जरी यॉट में कई शानदार विशेषताएं हैं जो यात्रा के दौरान पूर्ण मनोरंजन और आरामदेह सफर का वाद करती हैं। इसमें सोलर ग्लॉल रूफ के साथ हेलीपैड के लिए विशेष स्थान दिया गया है। जहां एक हेलिकॉप्टर आसानी से टेक-ऑप और लैंड कर सकता है। इसके अलावा इस हाई-टेक यॉट में पर्सनल गेस्ट सुइट, सौना, मसाल रूम, स्पा, पियानो लाउंज बार, आउटडोर सनबाथ के साथ ही 25 मीटर का बड़ा सा स्विमिंग पूल भी दिया गया है।

lakshmi_mittal_yactch-amp.jpg


लक्ष्मी मित्तल:

लंदन में बसे भारतीय मूल के उद्योगपति लक्ष्मी मित्तल मूलरूप से राजस्थान के चूरू से आते हैं। स्टील टायकून के तौर पर मशहूर लक्ष्मी मित्तल, दुनिया की सबसे बड़ी स्टील बनाने वाली कंपनी आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, और साथ ही स्टेनलेस स्टील निर्माता एपरम (Aperam) के भी चेयरमैन हैं। लग्ज़री बोट क्लब में इनका नाम भी शामिल है, रिपोर्ट्स के मुताबिक लक्ष्मी के यॉट का नाम Amevi है, इसी लंबाई लगभग 80 मीटर है। मित्तल ने इसे साल 2007 में 125 मिलियन डॉलर की एक महंगी राशि में खरीदा था।

बता दें कि, नीदरलैंड की एक कंपनी, Oceanco ने इस सुपरयाच का निर्माण किया, जो दुनिया में सबसे बड़ी बोट्स बनाने वाली कंपनियों में से एक है। इस इंजन 9,000 हॉर्सपावर से ज्यादा पावर जेनरेट करता है, इस लग्ज़री यॉट की टॉप स्पीड 34 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस यॉट को एडवांस तकनीक और फीचर्स से लैस किया गया है, इसके अलावा इसमें कई सुविधाएं ऐसी भी मिलती हैं जो कि इसे दूसरों के मुकाबले बेहतर बनाता है। Amevi के इंटीरियर को जाने-माने लक्ज़री याच डिज़ाइनर, अल्बर्टो पिंटो द्वारा डिज़ाइन किया गया है। इसमें 20 से ज्यादा क्रू मेंबर्स के साथ इसके 8 वीआईपी स्टेटरूम में 16 मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था दी गई है।

anil__yactch-amp.jpg


अनिल अंबानी:

मशहूर उद्योगपति और मुकेश अंबानी के भाई अनिल अंबानी भी एक सुपर लग्ज़री यॉट के मालिक हैं। अनिल के इस यॉट का नाम TIAN है, जो कि अनिल और उनकी पत्नी टिना के नाम के पहले दो अक्षरों को मिलाकर बनाया गया है। इतना ही नहीं, अनिल ने इस लग्जरी यॉट का अपनी पत्नी टिना को बतौर तोहफे में दिया था। इस बोट में कई ख़ास सुविधाओं को शामिल किया गया है।

हालांकि ये साइज में थोड़ा छोटा है लेकिन बावजूद इसके इसमें 6 केबिन दिए गए हैं, जिसमें एक साथ 12 मेहमान ठहर सकते हैं। मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, इस यॉट को जेनोआ, इटली में बनाया गया था। यह लगभग 34 मीटर लंबा है और इसे बनाने में लगभग 34 मिलियन यूरो का खर्च आया है। यॉट बिल्डिंग इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, लग्जरी याच के हर रनिंग मीटर की कीमत एक मिलियन यूरो है। इसकी कीमत तकरीबन 400 करोड़ रुपये है।

salman_khanyactch-amp.jpg


सलमान खान:

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सलमान खान का नाम भी इस सूचि में शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2016 में सलमान ने अपने 50वें जन्मदिन पर खुद को ये लग्ज़री यॉट तोहफे में दिया था। हालांकि ये यॉट साइज में ज्यादा बड़ा नहीं है, इस पर तकरीबन 10 लोगों के ठहरने की व्यवस्था दी गई है। सलमान इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और फैमिली के साथ पार्टी मनाने के लिए करते हैं। इस यॉट की कीमत के बारे में भी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।


गौतम सिंघानियां:

रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया ने 2006 में अपना सुपर लग्जरी यॉट खरीदा था, इसका नाम (Ashena) आशेना है। इस लिस्ट में शामिल अन्य यॉट की ही तरह इसमें भी कई लग्ज़री सुविधाएं दी गई हैं, लेकिन जो बात इसे सबसे अलग बनाती है वो है इसका क्लॉसिकल स्ट्रक्टचर और डिज़ाइन, जिसे ख़ास बर्मा टीक से तैयार किया गया है। इस यॉट में वोल्वो का इंजन इस्तेमाल किया गया है जो कि इसे अधिकतम 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार देता है। इस लग्जरी यॉट में 8 क्रू मेंबर्स के अलावा 10 मेहमानों के लिए भी जगह दी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, सात जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.