Car Sanitizers है पूरी तरह से सेफ, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और आप को कार में सैनिटाइजर रखने से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं होगा और इस पूरे मामले पर अब एक्सपर्ट्स की राय सामने आई है और उन्होंने यह कहा है कि सैनिटाइजर कार के लिए खतरा नहीं है।

By: Vineet Singh

Published: 29 Jun 2020, 06:00 PM IST

नई दिल्ली: आजकल कोरोनावायरस का दौर चल रहा है ऐसे में लोग अपने साथ सैनिटाइजर्स भी कैरी करते हैं। सैनीटाइजर्स ( sanitizers ) हाथ साफ करने के काम आते हैं साथ ही साथ आप इन से अपनी कारों को भी सैनिटाइज कर सकते हैं। आपको बता दें कि कई लोग ऐसा कह रहे थे कि कार में सैनिटाइजर ( car sanitizers ) रखना काफी खतरनाक हो सकता है। दरअसल कुछ ऐसे मामले सामने आए थे जिनमें कार में सैनिटाइजर्स की वजह से आग लग चुकी है। ( Car sanitizers fire )

बाकी अब एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और आप को कार में सैनिटाइजर रखने से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं होगा और इस पूरे मामले पर अब एक्सपर्ट्स की राय सामने आई है और उन्होंने यह कहा है कि सैनिटाइजर कार के लिए खतरा नहीं है।

जाने क्यों कार में आग लगने के पीछे जिम्मेदार नहीं है सेनीटाइजर्स

315 डिग्री सेल्सियस का चाहिए होता है टेंपरेचर

आप कोई बात जानकर हैरानी होगी कि अगर आपकी कार में सैनिटाइजर रखा है और आप सोच रहे हैं आपकी कार में आग लग जाएगी तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि सैनिटाइजर में आग लगने के लिए कार के अंदर का तापमान 315 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए और ऐसा आमतौर पर होता ही नहीं है कि जब आपकी कार का तापमान इतना ऊपर पहुंच जाए कार का तापमान ज्यादा से ज्यादा 40 से 45 डिग्री सेल्सियस होता है वह भी अगर आप एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो यह तापमान भी काफी नीचे रहता है।

सैनिटाइजर से आज नहीं लगती बल्कि आग जलाने में होता है उनका इस्तेमाल

अगर आप सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल अपनी कार में करते हैं तो आपको यह बात जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि सैनिटाइजर्स कभी भी कार में आग लगने की जिम्मेदार नहीं होता है। जी हां, सैनिटाइजर से सिर्फ 8 को भड़काया जा सकता है इससे आग नहीं पकड़ती है।

सैनिटाइजर आपकी कार में पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं और जब तक आपकी कार के अंदर का तापमान नियंत्रित सीमा के अंदर है तब तक आप यह डर अपने दिमाग से निकाल दीजिए।

हां अगर ऐसा कभी हो कि आपकी कार का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाए और पहले से इस में आग लगी हो तब यह सैनिटाइजर आपकी कार में आग भड़काने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं लेकिन जब तक कार में आग ना लगी हो इन सैनिटाइजर से आपकी कार में आग लगने का खतरा बिल्कुल भी नहीं है तो अगर आप इस बात को लेकर डरे हुए हैं तो अपने मन से यह डर निकाल दीजिए क्योंकि कार में सैनिटाइजर्स रखना बिल्कुल भी खतरनाक नहीं है। ( Car Care )

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned