scriptएक सेकंड से भी कम समय में 100 मीटर की दूरी कवर कर लेती है ये कार | speed car lovers loved to drive henesey venom5 | Patrika News

एक सेकंड से भी कम समय में 100 मीटर की दूरी कवर कर लेती है ये कार

locationजयपुरPublished: Nov 01, 2018 06:10:38 pm

Submitted by:

manish singh

रफ्तार और कार के शौकीन है तो आज आपको हम बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार के बारे में जो पलक झपकते ही आंखों से ओझल हो जाती है।

car, speed, byke, america, powerful engine

एक सेकंड से भी कम समय में 100 मीटर की दूरी कवर कर लेती है ये कार

रफ्तार और कार के शौकीन है तो आज आपको हम बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार के बारे में जो पलक झपकते ही आंखों से ओझल हो जाती है। हेनेसी वेनम एफ-5 को अमरीकी कार कंपनी हेनेसी स्पेशल व्हीकल्स ने तैयार किया है। वाइपर सांप काटने के बाद जहर जितनी तेजी से शरीर में फैलता है उससे दस गुना अधिक तेजी से ये कार रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार की कीमत (1.6 मिलियन अमरीकी डॉलर) करीब 11 करोड़ 75 लाख 57 हजार 550 रुपए है।

ये दुनिया की इकलौती कार है जिसकी चेसिस, बॉडी, इंजन और दूसरे पार्ट कंपनी में ही तैयार किए गए हैं। कार को लास वेगास में आयोजित कार एक्सपो में पहली बार नवंबर 2017 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। कंपनी के सीईओ जॉन हेनेसी के मुताबिक कार की रफ्तार 300 एमपीएच यानि 482 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार थी। रोड टैस्ट के दौरान 0.746 सेकंड में 100 मीटर की दूरी को कवर किया था जिसके बाद इसे दुनिया की सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस कार माना गया था। एक्सपो में कार को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने सिर्फ 24 मॉडल ही बनाने का ऐलान किया था।

पावरफुल इंजन से लैस है कार

कार को दमदार बनाता है उसका 1600 बीएचपी का पावरफुल 7.4 लीटर ट्विन टर्बोचाज्र्ड वी-8 इंजन जो कार को दुनिया की दूसरी कारों से अलग बनाता है। कार की चेसिस और बॉडी कार्बन फाइबर से तैयार की गई है। कार का वजन करीब 1338 किलोग्राम है। ब्रेम्बो ब्रक से लैस इस कार को टॉप स्पीड में भी आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। कार में विशेष तरह के टायरों का इस्तेमाल किया गया है जिससे अच्छी ग्रिप बनती है।

650 सीसी इंजन की पावरफुल स्पीड बाइक

कावासाकी इंडिया त्योहार के मौसम में जल्द ही नई सुपर स्पीड बाइक वर्सिस को लॉन्च करेगा। 649 सीसी इंजन से लैस इस बाइक को कंपनी ने ब्लैक और ग्रीन हाइलाइट्स के साथ टंकी को ग्रे फिनिश दिया है। 650 सीसी इस बाइक में पैरेलल-ट्विन, लिक्विड कूल्ड इंजन है जो 67.4 बीएचपी और 64 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है। बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स है। बाइक के दोनों पहियों में बेहतर क्वालिटी के टायर लगे हैं जो अच्छी ग्रिपिंग बनाते हैं। इसके साथ स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी लगा है। ये बाइक टूरिंग मोटरसाइकल के रूप में ही है जिसे हर तरह की सडक़ पर आसानी से चलाया जा सकता है। बाइक में एडजस्टेबल विंड स्क्रीन भी लगी है जिसे बिना किसी तकनीक के सुविधानुसार घटाया या बढ़ाया जा सकता है। बाइक की अनुमानित कीमत करीब सात से आठ लाख रुपए है।

byk, kawasaki, india, launching

ट्रेंडिंग वीडियो