#AutoExpo2018: WOW! क्या साइकिल है...कीमत होश उड़ा देगी

#Auto Expo2018: वाउ! क्या साइकिल है...कीमत होश उड़ा देगी

By: dilip chaturvedi

Published: 10 Feb 2018, 12:34 PM IST

अब तक ऑटो एक्स्पो में हर किसी की नजरें बाइक्स और कारों पर टिकी रहीं, लेकिन एक साइकिल ने कार और बाइक की चमक को धूमिल कर दिया है। जी हां, ऑटो एक्स्पो में एक ऐसी साइकिल लॉन्च हुई है, जो आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस साइकिल को स्टारकेन कंपनी ने लॉन्च किया है, जो प्रीमियम और स्पोट्र्स साइकिल बनाने के लिए फेमस है। इस कंपनी ने जायंट टीसीआर एडवांस्ड एसल मगलिया रोसा नाम की साइकिल लॉन्च की है, जिसकी कीमत ६.९ लाख रुपए है। यह 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चलने वाली साइकिल प्रोपेल एडवांस्ड ***** का उन्नत संस्करण है। इसके साथ स्टारकेन ने ऑन रोड, एक्स रोड और ऑफ रोड कैटेगरी की 18,000 रुपए से लेकर पांच लाख रुपए की रेंज में कई साइकिलों का प्रदर्शन किया है।

साइकिल की खासियत
60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है जायंट
2017 में टूर द फ्रांस के विजेता ने इस्तेमाल की थी यह साइकिल
दुनिया की सबसे तेजी से चलने वाली साइकिल होने का दावा
भारत में लगातार बढ़ रही है प्रीमियम कैटेगरी की साइकिलों की मांग

 

 महिंद्रा ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक केयूवी 100  क्लीन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कॉम्पेक्ट एसयूवी लॉन्च कर दी। ऑटो एक्सपो 2018 में नई ई-केयूवी100 को प्रदर्शित किया गया। इसके अलावा, महिंद्रा ने कुछ और नए ईवी कॉन्सेप्ट और मौज़ूदा ई20 का एक अपडेटेड वर्जन भी पेश किया।  ई-केयूवी 100 में ग्राहकों को एक इलेक्ट्रिक वीइकल के साथ एसयूवी का फायदा भी मिलेगा। यह इलेक्ट्रिक केयूवी 140 किलोमीटर की रफ्तार तक जा सकती है। कार में फास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलता है जिससे यह एक घंटे से भी कम समय में 80 प्रतिशत तक रेंज बढ़ जाती है। नई एसयूवी का डिज़ाइन पिछली ईधन वाली केयूवी100 के जैसा ही है। और अंदर दिए जाने वाले इंजल को एक इलेक्ट्रिक मोटर से बदल दिया गया है।  कंपनी का दावा है कि शहर के भीड़भाड़ वाले ट्रैफिक में ऑटो ट्रांसमिशन के साथ आने वाली केयूवी100 के साथ थकान मुक्त सवारी की जा सकेगी। महिंद्रा ई-केयूवी100 में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिमोट डायग्नोस्टिक, केबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा कार आपके ड्राइविंग पैटर्न और बैटरी स्टेटस को भी ट्रैक करती है। ऑटो एक्सपो 2018 में महिंद्रा ने ई20 एनएक्सटी भी लॉन्च की। यह ई20प्लस का अपग्रेड वर्जन है, जिसके बाहरी और अंदरूनी हिस्सों में बदलाव किया गया है। इसके अलावा इंफोटेनमेंट सिस्टम भी पहले से बेहतर किया गया है।

महिंद्रा ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक केयूवी 100
'क्लीन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी' की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कॉम्पेक्ट एसयूवी लॉन्च कर दी। ऑटो एक्सपो 2018 में नई ई-केयूवी100 को प्रदर्शित किया गया। इसके अलावा, महिंद्रा ने कुछ और नए ईवी कॉन्सेप्ट और मौज़ूदा ई20 का एक अपडेटेड वर्जन भी पेश किया।

ई-केयूवी 100 में ग्राहकों को एक इलेक्ट्रिक वीइकल के साथ एसयूवी का फायदा भी मिलेगा। यह इलेक्ट्रिक केयूवी 140 किलोमीटर की रफ्तार तक जा सकती है। कार में फास्ट चार्जिंग का विकल्प मिलता है जिससे यह एक घंटे से भी कम समय में 80 प्रतिशत तक रेंज बढ़ जाती है। नई एसयूवी का डिज़ाइन पिछली ईधन वाली केयूवी100 के जैसा ही है। और अंदर दिए जाने वाले इंजल को एक इलेक्ट्रिक मोटर से बदल दिया गया है।

कंपनी का दावा है कि शहर के भीड़भाड़ वाले ट्रैफिक में ऑटो ट्रांसमिशन के साथ आने वाली केयूवी100 के साथ थकान मुक्त सवारी की जा सकेगी। महिंद्रा ई-केयूवी100 में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिमोट डायग्नोस्टिक, केबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा कार आपके ड्राइविंग पैटर्न और बैटरी स्टेटस को भी ट्रैक करती है। ऑटो एक्सपो 2018 में महिंद्रा ने ई20 एनएक्सटी भी लॉन्च की। यह ई20प्लस का अपग्रेड वर्जन है, जिसके बाहरी और अंदरूनी हिस्सों में बदलाव किया गया है। इसके अलावा इंफोटेनमेंट सिस्टम भी पहले से बेहतर किया गया है।

auto expo
dilip chaturvedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned