scriptबीच रास्ते बंद हो जाए बाइक तो ये तरीके आएंगे आपके काम | Start Your Bike By These Tricks | Patrika News

बीच रास्ते बंद हो जाए बाइक तो ये तरीके आएंगे आपके काम

Published: Jan 28, 2020 06:00:54 pm

Submitted by:

Vineet Singh

अगर आपको जानकारी ना हो तो आप दिक्कत में फंस सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं।

Bike Start Tips

Bike Start Tips

नई दिल्ली: बाइक चलाने वालों को ये बात अच्छी तरह से पता होगी कि कई बार मौसम और गर्मी की वजह से बाइक अचानक से बंद हो जाती है। ऐसे में अगर आपको जानकारी ना हो तो आप दिक्कत में फंस सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं।
बाइक को टायर से स्टार्ट करना

अगर बाइक की बैटरी खत्म हो चुकी है और आपकी बाइक में सिर्फ सेल्फ स्टार्ट है और किक का ऑप्शन नहीं है तो आपको अपनी बाइक को स्टैंड पर लगाकर टॉप गियर में लगा देना चाहिए इसके बाद आपको बाइक के पिछले टायर्स को तेजी से आगे की तरफ घुमाना चाहिए। ऐसा करने से बाइक स्टार्ट हो जाती है।
धक्का लगाकर

अगर बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है और आप के साथ मदद करने के लिए कोई मौजूद है तो आप अपने दोस्त से बाइक को धक्का लगवा सकते हैं। इससे बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाती है।
किक स्टार्ट

कई बार हम बाइक बंद होने के बाद इसे सेल्फ स्टार्ट से ही शुरू करने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी बाइक स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में आपको बाइक को किक स्टार्ट से शुरू करना चाहिए। दरअसल किक से स्टार्ट करने की वजह से बाइक का इंजन जल्दी स्टार्ट होता है। ऐसे में बाइक बंद होने की स्थिति में आपको पहले ये तरीका अपनाना चाहिए।
बाइक को जमीन पर गिराना

कई बार बाइक में पेट्रोल कम होने की वजह से पेट्रोल टैंक के अंदर एयर बन जाती है ऐसे में पेट्रोल इंजन तक नहीं पहुंच पाता है और बाइक बंद हो जाती है। ऐसे में आपको अपनी बाइक स्टैंड पर से हटाकर जमीन पर गिरा देनी चाहिए। बाइक को 5 से 10 मिनट के लिए इसी पोजीशन में छोड़ देना चाहिए और जब आप दोबारा बाइक स्टार्ट करेंगे तो ये आसानी से स्टार्ट हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो