scriptबिना किक और सेल्फ स्टार्ट के भी शुरू कर सकते हैं अपनी बाइक, बस फॉलो करेंगे सिंपल ट्रिक | Start Your Bike with Simple Tricks | Patrika News

बिना किक और सेल्फ स्टार्ट के भी शुरू कर सकते हैं अपनी बाइक, बस फॉलो करेंगे सिंपल ट्रिक

Published: Mar 29, 2020 08:45:18 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आप चाहें तो एक सिंपल ट्रिक की मदद से भी अपनी बाइक को स्टार्ट कर सकते हैं और इसके लिए आपको बाइक में धक्का लगवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती।

bike-start.jpg
नई दिल्ली: कई सारी ऐसी बाइक हैं जिन्हें स्टार्ट करने के लिए किक नहीं दी जाती महज सेल्फ स्टार्ट से ही इन्हें स्टार्ट किया जा सकता है। ऐसे में कई बार बाइक की बैटरी खत्म हो जाने पर इन बाइक्स को स्टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप चाहें तो एक सिंपल ट्रिक की मदद से भी अपनी बाइक को स्टार्ट कर सकते हैं और इसके लिए आपको बाइक में धक्का लगवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती।
अपनी बाइक को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको बाइक को न्यूट्रल गियर पर करके इसे डबल स्टैंड पर पार कर देना चाहिए इसके बाद आपको बाइक का सबसे टॉप गैर लगा देना चाहिए अब आपको भाई के पिछले टायर के पास जाकर बैठ जाना चाहिए।
आपको ऐसा करना थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन आपको बाइक के टायर को गति के दिशा में तेजी से घुमाना चाहिए। अगर आप दो-तीन बार ऐसा करते हैं तो आपकी बाइक जरूर स्टार्ट हो जाएगी और आपको किसी की मदद की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
आप इस स्थिति में ना फंसे इसलिए आपको हमेशा अपनी बाइक की बैटरी को चार्ज रखना चाहिए जिससे आप सेल्फ स्टार्ट की मदद से ही इसे चला सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो