scriptबिना सेल्फ स्टार्ट के ही चालू कर सकते हैं अपनी बाइक, जानें कैसे | Start Your Bike Without Self Start | Patrika News

बिना सेल्फ स्टार्ट के ही चालू कर सकते हैं अपनी बाइक, जानें कैसे

Published: Dec 30, 2019 04:28:15 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी बाइक की छोटी-मोटी दिक्कतों को खुद ही ठीक कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कई बार जब आप बाइक चला रहे होते हैं तो बाइक में कोई ना कोई दिक्कत हो जाती है, ऐसे में अगर आपको मैकेनिक ना मिले तो आपको दिक्कत हो जाती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी बाइक की छोटी-मोटी दिक्कतों को खुद ही ठीक कर सकते हैं।
कई बार बाइक चलाने वालों के साथ ऐसी दिक्कतें आती हैं कि उनकी बाइक स्टार्ट नहीं होती है। बैटरी लो हो जाने की वजह से तो कभी किक खराब हो जाने की वजह से बाइक स्टार्ट नहीं होती है। ऐसी स्थिति में बाइक को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना बहुत मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अगर आप अकेले हैं तो उसे धक्का मारकर भी स्टार्ट नहीं कर सकते हैं। भारत में बहुत सी ऐसी बाइक्स भी बिक रही हैं, जिनमें किक नहीं है। जिन बाइक में किक नहीं होती है तो उनमें ज्यादा पावरफुल बैटरी दी जाती है जो आसानी से लो नहीं होती है। जैसे-जैसे बाइक पुरानी हो जाती है वैसे-वैसे उसकी बैटरी की पावर भी कम होती जाती है तो ऐसे में अगर आपकी बाइक बंद हो जाती है तो आपको ये पता होना चाहिए कि उसे कैसे स्टार्ट किया जाए ( Bike Start Tips )।
अकेले ही स्टार्ट कर सकते हैं बाइक

वैसे तो मोटरसाइकिल धक्का लगाकर स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए चलाने वाले के अलावा एक धक्का मारने वाला भी चाहिए। अकेला व्यक्ति अगर खुल धक्का मारकर स्टार्ट करेगा तो इससे कई बार बाइक नियंत्रण से बाहर हो सकती है।
ये तरकीब है कारगर

बिना धक्का मारकर स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसे ऑन करना है। उसके बाद बाइक को अधिकतम गियर पर ले आना है और अधिकतम गियर के बाद रियर व्हील को ऊपर की ओर घुमाना है। व्हील ऊपर की ओर घूमने में दिक्कत करे तो उसे आगे पीछे कर सकते हैं। एक दो बार कोशिश करने के बाद इंजन स्टार्ट होने लगेगा। जब इंजन स्टार्ट हो जाए तो एक्सीलेटर दबाएं ओर उस बाइक को स्टार्ट कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो