scriptजानिए जल्द लॉन्च होने वाली टाटा मोटर्स की SUV हेक्सा में क्या है खास? | tata motors SUV hexa will be lauched soon in India | Patrika News

जानिए जल्द लॉन्च होने वाली टाटा मोटर्स की SUV हेक्सा में क्या है खास?

Published: Aug 20, 2016 04:14:00 pm

Submitted by:

टाटा मोटर्स अपनी नई कार हेक्सा की टेस्टिंग कर रही है और उम्मीद है कि इस कार को जल्द ही भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।

tata motors hexa

टाटा मोटर्स अपनी नई कार हेक्सा की टेस्टिंग कर रही है और उम्मीद है कि इस कार को जल्द ही भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा। ये टाटा की पहली प्रीमियम एसयूवी होगी। हम आपको बता रहे हैं टाटा हेक्सा से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों के बारे में…

टाटा हेक्सा डिजाइन के मामले में एसयूवी लैंड रोवर से काफी मेल खाती है। यह कार टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम से लैस होगी। इस तकनीका का इस्तेमाल लैंड रोवर जैसी महंगी एसयूवी में होता है। कंपनी ने हेक्सा को टाटा आरिया की तर्ज पर तैयार किया है।

READ:यात्री वाहनों की बिक्री में 5 साल की सबसे तेज बढ़ोतरी


 टाटा ने अपनी इस नई कार को भारतीय बाजार और उपभोक्तओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। यदि टाटा हेक्सा की तुलना टाटा आरिया से की जाए तो हेक्सा टाटा आरिया से ज्यादा मस्क्यूलर, स्टाइलिश और फीचर्स के मामले में ज्यादा बेहतर है।

टाटा हेक्सा में प्रोजेक्टर हैडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (नेविगेशन के साथ) जैसे फीचर्स शामिल हैं। इनमें से कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो कंपनी की तरफ से किसी भी कार में पहली बार इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

इंजन 
टाटा हेक्सा में 2.2-लीटर VARICOR 400 डीज़ल इंजन लगा है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी टाटा सफारी स्टॉर्म के टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट के लिए भी करती है। ये इंजन 154 बीएचपी का पावर और 400Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा।


सेफ्टी फीचर्स
सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो टाटा हेक्सा में एबीएस, ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम), ब्रेक असिस्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। टाटा हेक्सा की केबिन में कई फीचर्स दिए गए हैं जिसमें डुअल-टोन फिनिश, एलईडी इल्युमिनेशन और मूड लाइटिंग शामिल है। कार के अंदर लेदर लगी कैप्टन सीट और इंटिग्रेटेड आर्म-रेस्ट लगाया गया है। 

टाटा हेक्सा में सिग्नेचर हनीकॉम्ब-ग्रिल, थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और हर्मन म्यूजिक सिस्टम लगाया गया है। टाटा हेक्सा को जून 2017 में लॉन्च किया जा सकता है लेकिन, खबरों के मुताबिक ये कार अभी पूरी तरह से तैयार नहीं है इसलिए इसके लॉन्च में दो से तीन महीने का इंतज़ार करना पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो