scriptTata Motors to beat Hyundai and become second best seller | कार बाज़ार में बड़ी फेरबदल की तैयारी! Hyundai को पछाड़ नंबर 2 बनने की राह पर Tata | Patrika News

कार बाज़ार में बड़ी फेरबदल की तैयारी! Hyundai को पछाड़ नंबर 2 बनने की राह पर Tata

Tata Motors ने बीते दिनों बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी Tata Punch को लॉन्च किया था। बेहद कम कीमत में पेश की गई इस SUV को लोेग खूब पसंद कर रहे हैं। वहीं Hyundai का भी पूरा फोकस स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों पर ही है, और कंपनी का अन्य व्हीकल लाइनअप लंबे समय से अपडेट नहीं हुआ है।

नई दिल्ली

Published: November 08, 2021 02:29:22 pm

देश भर में अपने हैवी और व्यवसायिक वाहनों के लिए मशहूर टाटा मोटर्स (Tata Motors) पैसेंजर कार सेग्मेंट में बड़ा फेरबदल करने की तैयारी कर रहा है। बीते कुछ सालों में कंपनी के पैसेंजर वाहनों की डिमांड में जो सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है, उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि टाटा मोटर्स जल्द ही Hyundai से नंबर 2 की पोजिशन छीन सकता है।

tata_punch-amp.jpg
Tata Punch

टाटा मोटर्स ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक अपने मार्केट शेयर में 3.41% की वृद्धि दर्ज की है। जो कि किसी भी वाहन निर्माता के मुकाबले सबसे ज्यादा है। अक्टूबर के अंत तक टाटा मोटर्स का पैसेंजर सेग्मेंट में मार्केट शेयर 11.08% तक पहुंच गया है, जबकि हुंडई का मार्केट शेयर 1.09% गिर गया है और अब ये महज 16.99% ही रह गया है।

टाटा मोटर्स अपने पैसेंजर कार सेग्मेंट को लेकर काफी संजीदा होता नजर आ रहा है। बीते कुछ महीनों में कंपनी ने बाजार में एक के बाद एक नए वाहनों को लॉन्च किया है। मिड-साइज एसयूवी से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में Nexon वहीं सब-फोर मीटर सेग्मेंट में Tata Punch जैसे मॉडलों को बाजार में उतारा है। इसके अलावा कंपनी नेटवर्क विस्तार के मोर्चे पर भी काफी तेजी दिखा रही है। जिस तरह से टाटा मोटर्स के वाहनों को लोकप्रियता मिल रही है उस लिहाज से कहा जा सकता है कि कंपनी बहुत जल्द ही मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन जाएगी। फिलहाल ये तमगा, हुंडई के पास है।

tata_safari-amp.jpg

क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़ें:

बीते अक्टूबर महीने में मारुति सुजुकी ने कुल 1,08,991 वाहनों की बिक्री कर पहले पोजिशन पर कब्जा किया है। हालांकि कंपनी की बिक्री में पिछले साल के अक्टूबर महीने के 1,63,665 यूनिट्स के मुकाबले 33.4% की गिरावट देखने को मिली है। वहीं दूसरे पोजिशन पर अपनी पकड़ रखते हुए हुंडई ने इस दौरान कुल 37,021 यूनिट्स गाड़ियों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के 56,605 यूनिट्स के मुकाबले 34.6% कम है। लेकिन इन सब के बीच टाटा मोटर्स ने सबसे तेज 43.8% की ग्रोथ दर्ज करते हुए 33,926 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है।

Tata Motors के इन गाड़ियों की है डिमांड:

टाटा मोटर्स ने बीते दिनों बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी Tata Punch को लॉन्च किया था। बेहद कम कीमत में पेश की गई इस एसयूवी के कुल 8,453 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं 10,096 यूनिट्स के साथ Nexon बीते अक्टूबर महीने में कंपनी की बेस्ट सेलिंग वाहन बनी है। इस दौरान Altroz के कुल 5,128 यूनिट्स बेचे गए हैं।

tata_altroz-amp.jpg

टाटा मोटर्स जो कि, बीते कुछ सालों में पैसेंजर सेग्मेंट में काफी पीछे हो गया था अब अपने वाहनों को नए अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रहा है। कंपनी ने टाटा सफारी को अवार्ड विनिंग IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज और Land Rover के OMEGARC ऑर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर किया है। इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर एसयूवी टाटा हैरियर के निर्माण में भी किया गया था। ये लैंडरोवर का D8 प्लेटफॉर्म है, इसका बॉडी फ्रेम और चेचिस इस एसयूवी को खास बनाता है। इसके अलावा Punch जैसी एसयूवी को 'एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड' (ALFA) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

सेफ़्टी और एडवांस फीचर्स पर फोकस:

टाटा मोटर्स पारंपरिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्रॉसेस से उपर उठकर अब अपने वाहनों में एडवांस फीचर्स को वरियता दे रहा है। कंपनी की गाड़ियों में सेफ़्टी का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। Tata Altroz, Nexon और Punch जैसी गाड़ियों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ किफायती मॉडलों में यूजर्स के रूचि के अनुसार फीचर्स भी दिए जा रहे हैं। कंपनी ने अपने वाहनों में जो बड़े बदलाव किए हैं उसका सीधा असर बिक्री में भी देखने को मिल रहा है। ये कहना गलत नहीं होगा कि, टाटा मोटर्स की रफ़्तार से हुंडई की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.