Tesla Electric model 3 जल्द ही भारतीय सड़कों पर आएगी नजर, जानें क्या है खासियत

Tesla प्रमुख एलन मस्‍क ( Elon Musk ) ने Twitter पर इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय ग्राहकों को जल्द ही Tesla के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 ( Electric model 3 ) को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है।

By: Vineet Singh

Updated: 15 Jul 2020, 12:59 PM IST

नई दिल्ली: टेस्ला की कारों को भारत समेत दुनिया भर में काफी पसंद किया जाता है। टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दुनिया भर के इलेक्ट्रिक कार ग्राहकों की पहली पसंद हैं और अब जल्द ही भारत में इनकी एंट्री होने जा रही है। दरअसल Tesla प्रमुख एलन मस्‍क ( Elon Musk ) ने Twitter पर इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय ग्राहकों को जल्द ही Tesla के इलेक्ट्रिक मॉडल 3 (Electric model 3) को ड्राइव करने का मौका मिल सकता है।

दरसअल अरविन्द गुप्ता नाम के एक ग्राहक ने मस्‍क से पूछा था कि डियर इलॉन मस्क, भारत में टेस्ला 3 के आने की उम्मीद कब तक है? इसे बुक किए 4 साल से ज्‍यादा समय हो गया. मस्क ने बताया, "सॉरी, जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक कि मॉडल 3 दुनियाभर में लोकप्रिय कार है। यह सिंगल चार्ज में 500 किमी से ज्‍यादा चलती है. हाई स्‍पीड 260 किमी प्रति घंटा है. यह 3.2 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकती है।


मस्क 4 साल पहले ही भारतीय बाजारों में अपने कार के प्रवेश की इच्छा जता चुके हैं, दूसरे Twitter यूजर ने उनसे पूछा, "क्या भारत में Tesla नहीं आ पाएगी?" उन्होंने लिखा, "भारत में आना बिल्कुल पसंद करूंगा. कुछ चुनौतीपूर्ण नियमों के चलते ऐसा नहीं हो पा रहा है। *****


टेस्ला के मॉडल 3 की कीमत करीब 35,000 डॉलर (करीब 27 लाख रुपए) है. साल 2015 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थित Tesla के मुख्यालय का दौरा किया था।

टेस्ला ने अब तक भारत या दक्षिण एशिया के किसी भी अन्य देश में अपनी कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है. एकमात्र एशियाई बाजार जहां टेस्ला की मौजूदगी है, वह चीन है।


इससे पहले 2019 में मद्रास स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-मद्रास) के छात्रों से बातचीत के दौरान टेस्ला के सीईओ ने कहा था कि 2020 में भारत की सड़कों पर Tesla कार दौड़ सकती है।

IIT-मद्रास आविष्कारक हाइपरलूप टीम ने 21 जुलाई को अमेरिकी एरोस्पेस विनिर्माता एवं परिवहन कंपनी द्वारा आयोजित वैश्विक प्रतियोगिता 'स्पेस-एक्स हाइपरलूप पॉड कंपीटिशन-2019' में हिस्सा लिया था।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned