scriptअगर आपकी कार में हैं ये खास फीचर्स तो सफ़र होगा सुहाना और नहीं होगी थकान, जानिए | These Best Features in car gives you more Comfort during drive | Patrika News

अगर आपकी कार में हैं ये खास फीचर्स तो सफ़र होगा सुहाना और नहीं होगी थकान, जानिए

locationनई दिल्लीPublished: Aug 02, 2022 11:40:46 am

Submitted by:

Bani Kalra

यहां हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं, और आपको ड्राइविंग के दौरान कोई थकान भी नहीं होगी।

best_features.jpg

आजकल कार निर्माता कंपनियां आपनी कारों में एक से बढ़कर एक फीचर्स देने लगी हैं। ताकि ग्राहकों को लुभाने में आसानी हो, हलाकि बहुत से ऐसे भी फीचर्स कार में मौजूद होते हैं जिनका इस्तेमाल हम अपनी डेली रूटीन में बहुत ज्यादा नहीं करते। जैसे-जैसे फीचर्स कार में बढ़ते जाते हैं कार की कीमत में भी इजाफा होने लगता है,अब जिन ग्राहकों के पास बजट की ज्यादा समस्या नहीं होती वो टॉप मॉडल पर ही जाकर रुकते हैं। वैसे तो आजकल इजी फाईनेंस की सुविधा होने से वो लोग भी टॉप मॉडल खरीदना पसंद करते हैं जो पहले बेसिक या मिड मॉडल के बारे में विचार रहे होते हैं। खैर अगर आप अपनी कार से रेगुलर लम्बा सफ़र करते हैं और चाहते हैं कि आपका सफ़र थकान भरा न होकर ज्यादा आरामदायक हो तो यहां हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं, और आपको ड्राइविंग के दौरान कोई थकान भी नहीं होगी।

वेंटिलेटेड सीट्स (Ventilated Seats)

आजकल ज्यादातर कारों में वेंटिलेटेड सीट्स ( Ventilated Seats) आने लगे हैं। लेकिन यह फीचर केवल फ्रंट सीटों में मिलता है। गर्मी हो या सर्दी वेंटिलेटेड सीट्स काफी बेहतर मानी जाती है, गर्मी में यह आपको कूलिंग इफ़ेक्ट देती है। ये फीचर एयर कंडीशनर के बिना ही ड्राइवर और बगल में बैठे यात्रि को कूलिंग ऑफर करता है और गर्मियों के मौसम में शानदार कम्फर्ट देता है। अक्सर आपने देखा होगा गर्मी में सीटें काफी गर्म हो जाती हैं जिसकी वजह से कार में बैठना भी मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में वेंटिलेटेड सीट्स आपके काफी काम आती हैं और सफ़र के दौरान आपको कम्फर्ट मिलता है।

 

क्रूज कंट्रोल (Cruise control)

यह फीचर भी अब ज्यादातर कारों में आने लगा है, इस फीचर का इस्तेमाल आप लॉन्ग ड्राइव पर कर सकते, यानी इसका सही इस्तेमाल हाइवे पर ही होता है। जब आप इस फीचर को एक बार एक्टिव करते हैं तो आपको बार-बार गियर बदलने और एक्सलरेटर की जरूरत नहीं पड़ती है आप एक ही स्पीड सेट करके कार को काफी समय तक ड्राइव कर सकते हैं, इस फीचर की मदद से ड्राइवर को थकान नहीं होती।

यह भी पढ़ें: Maruti New Alto भारत में 18 अगस्त को होने जा रही है लॉन्च, कीमत हुई लीक

 

एयर प्यूरीफायर (Air Purifier)

एयर पॉल्यूशन सड़कों पर सबसे ज्याद रहता है, जरा सी देर के लिए भी अगर गाड़ी के डोर्स ओपन किये या शीशे नीचे किये तो गन्दी हवा कार में घुस जाती है जिसकी वजह से कार का कैबिन फ्रेश नहीं हो पाता, जिसकी वजह से ड्राइविंग के दौरान थकान हो जाती है, क्योंकि आप ठीक से सांस नहीं ले पाते, ऐसे में अगर आप अपनी कार में अगर आपकी कार में एयर प्यूरिफायर की सुविधा है तो आपका केबिन क्लीन रहेगा और फ्रेश हवा आपको मिलती रहेगी। लम्बे सफ़र के लिए यह फीचर काफी अच्छा साबित हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो