देश में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहन, पेट्रोल डीजल कारें बनाने वाली कंपनियों को हो रहा नुकसान

  • Automobile Sector में चल रहा है मंदी का दौर
  • पिछले कई महीनों से ऑटोमोबाइल कंपनियों को हो रहा नुकसान
  • इलेक्ट्रिक वेहिकल्स धीरे-धीरे बना रही भारत में पहचान

By: Vineet Singh

Updated: 12 Aug 2019, 02:27 PM IST

नई दिल्ली: देश में पिछले 4 से 5 महीनों में ऑटो इंडस्ट्री को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। दरअसल ऑटो सेक्टर में मंदी की वजह से कार और बाइक्स की सेल में भारी गिरावट आई है। नतीजतन ऑटोमोबाइल कंपनियां ( Automobile companies ) अपनी कार और बाइक्स पर भारी छूट देकर इस नुकसान को कम करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन इसी बीच देश में इलेक्ट्रिक कारों को तेजी मिली है और एक के बाद एक कई फोर-व्हीलर और टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन ( Electric vehicles ) लॉन्च कर दिए हैं। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो इलेक्ट्रिक कार और बाइक्स जिन्हें ऑटो सेक्टर में मंदी के दौरान किया गया है लॉन्च।

रिवोल्ट आरवी 400 बाइक

Revolt RV400 बाइक को 7 अगस्त को लॉन्च किया जा चुका है। यह देश की पहली आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) से लैस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल है। गुरुग्राम की स्टार्ट-अप कंपनी Revolt Intellicorp ने इस बाइक को लांच किया है। शुरुआत में Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक सिर्फ दिल्ली में ही बिक्री के उपलब्ध होगी। और फिर अगले चार महीने में यह अहमदाबाद, हैदराबाद, नागपुर, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नै और अहमदाबाद में भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Automobile Sector

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी

Hyundai Kona को हाल ही में लॉन्च किया गया है, ये Electric SUV जिसकी कीमत 25.30 लाख रुपये रखी गई है। इस कार की बैटरी एक घंटे में फुल चार्ज हो जाती है जिसके बाद ये कार तकरीबन 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। Hyundai KONA में तीन ड्राइव मोड दिए गए हैं जिनमें Eco, Comfort और Sport मोड शामिल है।

Automobile Sector

टाटा टिगोर ईवी

टाटा मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी को भारतीय में लॉन्च कर दिया है। इस कार को दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इस कार को दो वैरिएंट में लॉन्च किया गया है जिसमें इसका XM वैरिएंट और XT वैरिएंट शामिल है। इस कार की कीमत 9.99 लाख रुपए से 10.90 लाख रुपये तक जाती है। टिगोर इलेक्ट्रिक में 72V, 3-फेस एसी इंडक्शन मोटर है जो 41 हॉर्स पावर की ताकत और 105 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें 16.2kWh की बैटरी है जो सिंगल चार्जिंग में 142 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned