scriptबाइक राइडिंग के दौरान सुरक्षित रखेंगे सेफ्टी गियर्स, एक्सीडेंट के दौरान नहीं आती है खरोच | These Gears will Keep You Safe During Bike Ride | Patrika News

बाइक राइडिंग के दौरान सुरक्षित रखेंगे सेफ्टी गियर्स, एक्सीडेंट के दौरान नहीं आती है खरोच

Published: Mar 29, 2020 07:16:04 pm

Submitted by:

Vineet Singh

हम आपको चोट से बचाने के लिए कुछ जरूरी सेफ्टी गियर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको राइडिंग के दौरान जरूर पहनना चाहिए।

safety kit

safety kit

नई दिल्ली: अगर आप बाइक राइड करते हैं तो लॉक डाउन के दौरान आप ऐसा नहीं कर पाएंगे जब लॉक डाउन कदम होता है तब जाकर कहीं आप बाइक चला पाएंगे लेकिन अगर आप बाइक राइडर है तो राइटिंग के दौरान अपनी सेफ्टी के लिए जरूर कुछ गियर पहनते होंगे। अगर आप ऐसा नहीं करते तो एक्सीडेंट के दौरान आप को गंभीर चोटें लग सकती हैं। ऐसे में हम आपको चोट से बचाने के लिए कुछ जरूरी सेफ्टी गियर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको राइडिंग के दौरान जरूर पहनना चाहिए।

हेलमेट: हेलमेट बाइक राइडिंग के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि यह आपके सिर को बचाता है। एक्सीडेंट के दौरान सिर में अगर जोड़ा जाए कि आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है ऐसे में अच्छी क्वालिटी का आई एस आई प्रमाणित हेलमेट जरूर पहने।

बाइकिंग शूज: कई बार बाइक राइडिंग के दौरान आपके पैर में चोट लग जाती लेकिन अगर आप बाइकिंग शूज पहनते हैं तो आपका पैर बाइक राइडिंग के दौरान पूरी तरह सुरक्षित रहता है और आपको चोट नहीं। यशूस काफी मजबूत और सख्त होते हैं जो आपके पैर को फुल प्रोटेक्शन देते हैं।

चेस्ट आर्मर: बाइक राइडिंग के दौरान चेस्ट आर्मर बेहद जरूरी होता है। एक्सीडेंट के दौरान यह आर्मर आपकी छाती को सुरक्षित रखता है।

बाइकिंग ग्लव्स: बाइकिंग ग्लव्स एक्सीडेंट के दौरान आपकी उंगलियों और कलाई को पूरी तरह से सुरक्षित रखते हैं क्योंकि इन इन पर प्रोटेक्शन लेयर लगी रहती है जो काफी सख्त होती है और आपकी उंगलियों को खरोच और झटके से बचाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो