scriptइन सीक्रेट टिप्स के जरिए अपनी कार का माइलेज कर सकते हैं दोगुना | These Mechanical Tips Will Increase Car Mileage | Patrika News

इन सीक्रेट टिप्स के जरिए अपनी कार का माइलेज कर सकते हैं दोगुना

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 09:59:28 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

कार (Car) खरीदना लोगों की जेब पर उतना भारी नहीं पड़ता है, जितना कार का कम माइलेज (Mileage) असर करता है तो ये टिप्स आपकी कार का माइलेज बढ़ाएंगे।

Increase Car Mileage

कार खरीदते वक्त ज्यादातर लोगों को दिमाग में ये होता है कि कार का माइलेज कितना होगा। अगर कार का माइलेज ज्यादा होता है तो लोगों को वो कार ज्यादा पसंद आती हैं। कई बार क्या होता है कि कंपनी ने जितना माइलेज बताया होता है, लेकिन उतना माइलेज आमतौर पर लोग कार चलाकर प्राप्त नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए कार का माइलेज बढ़ाया जा सकता है। इस तरह की जानकारी मैकेनिक के पास होती है और वो आपकी कार का माइलेज बढ़ा (Increase Car Mileage) सकते हैं।

1. गाड़ी चलाते वक्त क्लच को ज्याद दबाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे अधिक ईंधन खर्च होता है और इस तरह से क्लच खराब भी हो जाता है।

2. जब गाड़ी ट्रैफिक में हो या फिर रेड लाइट पर खड़ी हो जाए तो इंजन बंद कर देना चाहिए। इस तरह से ईंधन की बचत होगी और माइलेज ज्यादा हो जाएगा।

3. गाड़ी चलाते वक्त एक समान स्पीड में चलने से टायर पर बराबर प्रेशर रहता है, इसलिए कभी धीरे और कभी तेज स्पीड में गाड़ी न चलाए, इससे आपकी कार अधिक माइलेज देगी।

4. गाड़ी चलाते वक्त इंजन की पावर को देखते हुए ही गियर डाले, कई बार क्या होता है कि लोग नीचे गियर पर अधिक स्पीड में गाड़ी चलाते हैं या फिर ऊंचे गियर पर कम स्पीड में गाड़ी चलाते हैं, इससे इंजन पर ज्याद लोड आता है और ईंधन की खपत ज्यादा होने लगती है। अगर समान रूप से इंजन के हिसाब से गियर डालेंगे तो कार का माइलेज अच्छा रहेगा।

5. अधिक स्पीड में गाड़ी न चलाएं। लोग क्या करते हैं कि गाड़ी को उसकी अधिकतम स्पीड में चलाते हैं, जिससे इंजन पूरी ताकत के साथ चलता है और माइलेज प्रभावित होने लगता है। गाड़ी को हमेशा 60-70 की स्पीड से चलाए, जिससे माइलेज अच्छा मिलेगा।

6. गाड़ी की नियमित रूप से सर्विस कराते रहिए। सर्विस के दौरान इंजन ऑयल और अन्य ऑयल बदलते इससे इंजन ठीक रहेगा। इस तरह से कार का माइलेज हमेशा ठीक रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो