scriptबाइक राइडर करते हैं अक्सर ये गलतियां, इनसे पेट्रोल ज्यादा पीने लगती है आपकी बाइक | These Mistakes Reduces Bike Mileage | Patrika News

बाइक राइडर करते हैं अक्सर ये गलतियां, इनसे पेट्रोल ज्यादा पीने लगती है आपकी बाइक

Published: Mar 09, 2020 04:01:58 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इंजन की गड़बड़ी तो ठीक है लेकिन कई बार हमारी कुछ गलतियों की वजह से भी बाइक कम माइलेज देती हैं लेकिन इन गलतियों को अगर ठीक कर लिया जाए तो बाइक का माइलेज भी ठीक हो जाता है।

Bike Mileage

Bike care

नई दिल्ली: अक्सर ये देखा गया है कि बाइक चलाते समय कई बार ऐसा होता है जब आपकी बाइक कहीं ज्यादा पेट्रोल पीने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि ऐसा बाइक के इंजन में किसी खराबी की वजह से हो रहा होगा। दरअसल इंजन की गड़बड़ी तो ठीक है लेकिन कई बार हमारी कुछ गलतियों की वजह से भी बाइक कम माइलेज देती हैं लेकिन इन गलतियों को अगर ठीक कर लिया जाए तो बाइक का माइलेज भी ठीक हो जाता है।

ये हैं माइलेज कम होने की वजह

ब्रेक पर पैर रखने से

कई बार लोग बेवजह ब्रेक पर पैर रखकर बाइक चलाते हैं लेकिन इस गलती की वजह से बाइक के इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है। अगर लगातार आप ये गलती दोहराते हैं तो इससे माइलेज काम होने के साथ इंजन भी ख़राब होने लगता है।

तेज स्पीड में ब्रेक मारने से

अगर आप तेज स्पीड में ब्रेक मारते हैं तो इससे भी बाइक पर दबाव पड़ता है और इंजन गर्म होने लगता है। आपको बाइक चलाते समय आराम से ब्रेक मारना चाहिए।

एक साथ कई गियर बदलने से

कुछ लोग तेज स्पीड में ही एक साथ कई गियर डाउन कर देते हैं जबकि ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है। आपको हमेशा क्लच लेकर सिर्फ एक ही गियर डाउन करना चाहिए और फिर स्पीड और कम होने पर अगला गियर बदलना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो