scriptअगर कार में नज़र आएं ये दिक्कतें तो ना करें नज़रअंदाज़, हो जाएगी बड़ी दिक्कतें | These Sounds Will Harm Car Engines | Patrika News

अगर कार में नज़र आएं ये दिक्कतें तो ना करें नज़रअंदाज़, हो जाएगी बड़ी दिक्कतें

Published: Jan 29, 2020 05:44:29 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कई बार कार चलाने के दौरान इंजन से अजीब आवाज़ें आती हैं। इन आवाज़ों को नज़रअंदाज़ करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

Car Care Tips

Car Care Tips

नई दिल्ली: कई बार कार चलाने के दौरान इंजन से अजीब आवाज़ें आती हैं। इन आवाज़ों को नज़रअंदाज़ करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। दरअसल कई बार छोटी दिक्कतें आगे चलकर बड़ी हो जाती हैं। ऐसे में आप अगर इन आवाज़ों को नज़रअंदाज़ करते हैं तो आपकी कार में दिक्कत हो सकती है।
स्पीड में चलाने पर आए आवाज-अगर कार को फर्स्ट गियर से दूसरे गियर पर शिफ्ट करने में स्पीड बढ़ाते ही कार आवाज करने लगे तो समझ लो कि कुछ गड़बड़ है।ये आवाजें कार की फैन बेल्ट ढीली या फिर खराब होने की वजह से आती हैं। कार की फैन बेल्ट समय के साथ ढीली हो जाती है और कार स्टार्ट करते समय रबड़ से रगड़ लगते समय आवाज करने लगती है। इसके लिए आपको अंत में फैन बेल्ट बदलवानी पड़ती है।
फट-फट की आवाज आना : अगर कार के इंजन से फट-फट की आवाज आती है तो इसे अनसुना न करें क्योंकि इस आवाज की वजह से आपको कार स्टार्ट करने में प्रॉब्लम होे सकती है। दरअसल एयर फिल्टर गंदा होने, स्पार्क प्लग खराब होने, इग्निशन में प्रॉब्लम, गैसोलिन में पानी आने और कार्बोरेटर में खराब पावर सर्किट के चलते आती हैं।
कार को मोड़ते समय आने वाली आवाजें- कार को मोड़ते समय कुछ आवाज आने लगे तो समझ लेना चाहिए कि आपकी कार का सीवी एक्सेल टूट गया है। दरअसल एक्सेल से ग्रीस खत्म होने पर कॉम्पोनेंट सूख जाता है और सीवी एक्सेल का खराब कर देता है जिसके चलते आपको सीवी एक्सेल रिप्लेस करवाना पड़ता है। ऐसी आवाजें आने पर कार में ग्रीस डलवाएं।
चीं ची की आवाज- कई बार ब्रेक लगाते समय अजीब तरह की चीं सी आवाज आती है। अगर आपकी कार में भी ये होता है तो जान लें कि कार के ब्रेक शूज खराब हो चुके हैं। जितनी जल्दी हो सकें इन्हें बदलवाएं नहीं तो ब्रेक खराब हो सकते हैं।
गियर चेंज करते समय जब आएं आवाजें- जब गियर चेंज करते समय कार से आवाज आए तो जान लें कि आपकी कार के क्लच और गियरबॉक्स दोनों में खराबी इसका कारण हो सकती है।तो अगली बार अगर आपको इसमें से कोई भी आवाज सुनाई पड़े तो हो जाएं उसे नजरंदाज करने की जगह ठीक कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो