script

सड़क पर बिखरी हों कीलें फिर भी पंक्चर नहीं होगा ये टायर

Published: Dec 10, 2019 05:15:43 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ये टायर्स नहीं होते हैं कभी पंक्चर
इन टायर्स पर नहीं होता है नुकीली चीज़ों का असर
जल्द ही मार्केट में आने वाले हैं ये टायर्स

Car Wheels

Car Wheels

नई दिल्ली: कारों के टायर्स के पंक्चर होने की समस्या बेहद ही आम होती है, ऐसे में अगर किसी सूनसान जगह पर आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए तो आप परेशान हो जाएंगे। इसके साथ ही आपका काफी समय बर्बाद होता है। इस समस्या से निपटने के लिए अब एक कंपनी ने ऐसा टायर बनाया है जो कभी भी पंक्चर नहीं होता है साथ ही ये आम टायर्स से बिल्कुल अलग होता है।

सिर्फ टोल नहीं बल्कि इन पेमेंट्स के लिए भी यूज होगा fastag

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है, ये टायर कभी पंक्चर ही नहीं होता है। अगर सड़क पर कांच बिखरे हों या फिर लोहे की कीलें भी पड़ी हों तब भी इस कार के टायर पर कोई असर नहीं होता है और ये आसानी से उनके ऊपर से निकल जाता है। तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये टायर और आखिर कैसे ये पंक्चर नहीं होता है।

कारों के टायर्स को पंक्चर से बचाने के लिए टायर निर्माता कंपनी Michelin ने ऑटोमोबाइल कंपनी ( General Motors ) जनरल मोटर्स के साथ एक ऐसे टायर पर काम करना शुरू किया है जो कभी पंक्चर ही नहीं होता है फिर चाहे सड़क पर कितनी भी नुकीली चीज़ें क्यों ना पड़ी हों।

कंपनी Uptis ( Unique Puncture-Proof Tire System ) नाम के पंक्चरप्रूफ टायर्स पर काम कर रही है। इस टायर कि ख़ास बार ये है कि ना इसमें ट्यूब पड़तीं है और ना ही इसमें हवा भरवाने की जरूरत पड़ती है।

FastTag से लोगों को हो रही है परेशानी, गैराज में खड़ी कारों का कट रहा है टोल

डिजाइन

इस टायर के डिजाइन की बार करें तो ये काफी पेचीदा है और इसे ऐसा बनाया गया है जिसे टायर के अंदर ही स्प्रिंग लगी हों। ऐसी संरचना होने की वजह से इस तैयार में ट्यूब लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और ये सड़कों पर उसी तरह फ्लेक्सिबल होता है जैसे कोई ट्यूब वाला टायर होता है। अभी इस टायर पर काम चल रहा है ऐसे में मार्केट में इसे लॉन्च होने में से 6 महीने से 1 साल का समय लग सकता है। इन टायर्स की कीमत आम टायर्स से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो