script

एसयूवी में बड़े काम आता है ये ख़ास सिस्टम, जानें क्या होता है इसका काम

Published: Jan 16, 2020 04:15:38 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इस ख़ास कार को टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम कहा जाता है। इस सिस्टम की मदद से कार को किसी भी रास्ते पर ले कर सगका हां सकता है और इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।

नई दिल्ली : आजकल जितनी भी एसयूवी कारें मार्केट उनमें से ज्यादातर कारों में एक ख़ास सिस्टम दिया जाता है जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। इस ख़ास कार को टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम ( Terrain Management System ) कहा जाता है। इस सिस्टम की मदद से कार को किसी भी रास्ते पर ले कर सगका हां सकता है और इसमें किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।
सामने आयीं Hyundai Aura की इंटीरियर पिक्चर्स, देखते ही बुक करेंगे कार

आपको बता दें कि पहले ज्यादातर लग्जरी और महंगी एसयूवी कारों में ये ख़ास फीचर दिया जाता था लेकिन अब ये फीचर प्रीमियम एसयूवी कारों में भी दिया जाता है। इस फीचर का उपयोग करने पर ड्राइवर को किसी भी तरह के रास्ते पर कार चलाने में कोई परेशानी नहीं होती।
क्या है Terrain Management System

आजकल कारों में आने वाला यह एक ऎसा फीचर है जिसमें Normal, Snow, Send और Rock इस तरह के चार मोड दिए होते हैं। इस फीचर के चारों ही मोड अपने नाम के अनुसार वैसे ही रास्तों पर काम में लिया जाता है जिससे उन रास्तों पर कार उसी तरह अपनी पकड़ बनाकर चलती है जैसे नॉर्मल सड़क पर चलती है। आप नॉर्मल सड़क पर चल रहे हैं तो इसका नॉमल मोड, बर्फीली सड़क पर हैं तो स्नो, कंकड-पत्थर वाले रास्ते पर हैं तो सेंड और चट्टानी रास्ते पर हैं तो इसका रॉक मोड ऑन करके रखें।
लॉन्चिंग से पहले Tata Altroz का धमाका, बनी दूसरी सबसे सुरक्षित कार

नई फोर्ड एंडीवर में आया है ये फीचर

हालांकि अभी तक यह फीचर सुपर लग्जरी एसयूवी कारों में आता था, लेकिन अब प्रीमियम एसयूवी कारों में भी आने लगा है। नई Ford Endeavour इस सेगमेंट की पहली ऎसी कार है जिसमें यह फीचर दिया गया है। कंपनी इस फीचर का वीडियो भी रीलिज किया जिसे देखकर आप बहुत ही आसानी इसका उपयोग समझ सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो