script28km की माइलेज के दम पर ग्राहकों को खूब लुभा रही हैं ये टॉप 5 SUV, परफॉरमेंस में भी नहीं हैं किसी से कम | Top 5 Best SUV with 28kmpl mileage in india check performance | Patrika News

28km की माइलेज के दम पर ग्राहकों को खूब लुभा रही हैं ये टॉप 5 SUV, परफॉरमेंस में भी नहीं हैं किसी से कम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 18, 2022 08:19:01 pm

Submitted by:

Bani Kalra

आप नई SUV लेने का मन बना रहें हैं,तो हम आपको कुछ उम्दा कॉम्पैक्ट एसयूवी के ऑप्शन बता रहें हैं जिनमें आपको शानदार माइलेज मिल जाएगी।

compact_suv_in_inia.jpg
एक ज़माना था जब भारत में सेडान कारों का दबदबा था, सेडान कार होना ही अपने आप में एक बड़ी बात मानी जाती थी, उस समय भी SUV गाड़ियां मार्किट में मौजूद थी लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से लोगों की पहुंच से भी काफी दूर थी। लेकिन अब समय बदल गया है और जब फोर्ड ने अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV ईको सपोर्ट को भारत में उतारा तो मार्केट एक दम बदल गया और देखते ही देखते गाड़ी हिट हो गई और फिर शुरू हुआ भारत में कॉम्पैक्ट और मिड-साइज़ SUV का चलन, और यही वजह है कि आज भारत में ग्राहकों के लिए कई ऑप्शन मौजूद हैं।
भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी आपको प्रीमियम हैचबैक कार की कीमत में मिल जायेंगी साथ ही इनमें बढ़िया फीचर्स के साथ दमदार परफॉरमेंस और काफी अच्छी माइलेज भी मिलती है। आप नई SUV लेने का मन बना रहें हैं,तो हम आपको कुछ उम्दा कॉम्पैक्ट एसयूवी के ऑप्शन बता रहें हैं जिनमें आपको शानदार माइलेज मिल जाएगी।

Maruti Suzuki Grand Vitara Hybrid

Maruti की Grand Vitara Hybrid पहली ऐसी हाइब्रिड एसयूवी है जोकि माइलेज के मामले में सबसे आगे है। इसका दमदार इंजन न सिर्फ शानदार परफॉरमेंस देता है बल्कि माइलेज के मामले में भी कम नहीं है, कंपनी 27.97kmpl का दावा कर रही है। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा, जो 115 बीएचपी पावर और 141Nm टॉर्क जेनेरेट करेगा। इसके साथ ही इसे eCVT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

 

 


Toyota Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा की नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर से पर्दा उठ चुका है और यह भी एक बेहतरीन माइलेज वाली SUV है। यह कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस मिलेगी जो 115bhp पावर और 141Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। माइलेज के मामले में यह एसयूवी 27.97kmpl चल सकती है। भारत में नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है । इस गाड़ी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति गैंड विटारा, किआ सेल्टोस और ग्रैंड विटारा से होगा।


Kia Sonet Diesel

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Kia Sonet एक अच्छी गाड़ी है और इसका डीजल मॉडल तो माइलेज के मामले में काफी किफायती साबित हो रहा है। किआ सॉनेट 99bhp पावर और 240Nm जनरेट करती है। माइलेज की बात करें तो यह 24.10kmpl आसानी से दे देती है। आपको यह कॉम्पैक्ट एसयूवी डीजल के साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन में मिल जाएगी। जल्द ही भारत में इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया जायगा।


Hyundai Venue Diesel

हाल ही में आई Hyundai Venue एक अच्छी कॉम्पैक्ट SUV है। जिसमें आपको तीन वैरिएंट 1.2L NA पेट्रोल, 1.0L टर्बो पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीजल मिल जाते हैं। हालांकि इसका डीजल इंजन 23.3 kmpl की माइलेज देने में सक्षम है। इसके अलावा यह कॉम्पैक्ट एसयूवी आपको 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस मिलती है और साथ ही इसका इंजन 99PS और 240NM का अधिकतम पावर और टॉर्क जनरेट करता है।

 

Honda WR-V Diesel

अब बात होंडा Honda WR-V की करते हैं जो भारतीय बाज़ार में होंडा की एकमात्र एसयूवी है। यह एसयूवी आपको डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में आसानी से मिल जाएगी। माइलेज के मामले में भी यह बाकि एसयूवी को अच्छी टक्कर देते हुए 23.7 kmpl का दावा करती है और 100 PS और 200 Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो