script

नवंबर महीने में नई कार खरीदते समय हो जायें सावधान! शोरूम वाले ऐसे लगा सकते हैं चूना

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2022 02:19:37 pm

Submitted by:

Bani Kalra

अगर आप नवंबर (November) के इस महीने में एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सावधानी से डील करें, क्योंकि अक्सर शो-रूम वाले ग्राहक को खराब डील देते हैं। यहां हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि नई कार खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।

car_buying_tips.jpg

सांकेतिक तस्वीर

Best Car Deal: नवंबर (November) के महीने में कार कंपनियां अपने सेल को बढ़ाने के लिए बेहतर ऑफर्स और डिस्काउंट का सहारा लेती हैं। दरसल इस महीने कंपनी को अपनी इन्वेंट्री क्लियर करनी होती है, यानी पुराना स्टॉक क्लियर करना होता है। लेकिन यह भी देखने वाली बात होती है कि जो नए मॉडल होते हैं या जिन पर वेटिंग चल रही हैं उन पर भुत ज्यादा डिस्काउंट या ऑफर्स नहीं दिए जाते। अब ऐसे में जो ग्राहक मन बनाकर किसी मॉडल को खरीदने जाता है और सेल्समैन उनको उस मॉडल की जगह किसी दूसरे मॉडल को खरीदने के लिए जोर देता है जिससे अक्सर डील खराब हो जाती है और ग्राहक को सौदा भारी पड़ जाता है। इस रिपोर्ट में हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि नई कार खरीदते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये।


मॉडल के बारे में लें पूरी जानकारी

आप जिस मॉडल को चुन रह हैं उसके बारे में पहले ही जानकारी ले लें, आजकल किसी भी कार के बारे में जानकारी आपको आसानी से इंटरनेट पर मिल जायेगी। अपने बजट और जरूरत के हिसाब से ही कार का चुनाव करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि आपकी रनिंग कितनी है और आपकी फैमली में कितने लोग हैं। यानी जैसी आपकी जरूरत वैसी कार का ही चुनाव करें। ऐसा करने से आपको बेहतर कार चुनने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 5.10 लाख की शुरूआती कीमत में मारुति ने लॉन्च की सबसे सस्ती 7 सीटर कार! 27km की देती है माइलेज


पुरानी कार एक्सचेंज करते समय ध्यान दें

अगर आपके पास पहले ही कोई कार है जिसे आप एक्सचेंज करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी शो-रूम से लेंकि वो आपको क्या डील दे रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि शो-रूम वाले आपकी पुरानी कार की सही वैल्यू नहीं लगाते, और आपको कम पैसे ऑफ़र करते है,शो-रूम की तरफ से आपको ये कहा जाता है कि इस मॉडल की अब खास वैल्यू नहीं है, इससे ज्यादा आपको दाम नहीं मिलेंगे” और वो आसानी से आपकी कार को कम दाम में एक्सचेंज करवा लेते हैं। जहां तक हो सके अपनी कार को कार को डीलर से एक्सचेंज ना करें, हमेशा ओपन मार्केट में ही बेचें। यहां आपको ज्यादा कीमत मिलेगी। ऐसा करने से आपको अपनी पुरानी कार की बेस्ट वैल्यू मिलेगी।



ऐसी एक्सेसरिज लगवाने से बचें

नई कार के साथ शो-रूम वाले आपको कार एक्सेसरिज लगवाने के पीछे पड़ जायेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि सेल्समैन आपको कारपेट, सीट कवर्स, स्टीरियो सिस्टम, पार्किंग सेंसर और ना जाने कितने ही चीजें लगवाने के लिए फ़ोर्स करेगा, अब इन सब सामान की कीमत भी काफी ज्यादा होती है जबकि ओपन मार्केट में यही सब सामान अच्छे ऑप्शन के साथ आपको कम दाम में मिल जायेंगे।

अगर कोई सेल्समैन आपको बोलता है कि इस कार के साथ आपको 15000 रुपये की एक्सेसरिज फ्री दी जा रही है तो एक्सेसरिज की जगह उतनी ही कीमत का डिस्काउंट मांग लीजिये और वही एक्सेसरिज बाहर से लगवा लें, आपको सस्ती पड़ेग। ओपन से एक्सेसरिज लगवाते समय इस बात पर जरूर ध्यान दे कि प्रोडक्ट्स ओरिजिनल हो, लोकल लगवाने से बचें, और जो भी सामान आप ले रहे हैं उसका पक्का बिल जरूर ले ताकि वारंटी की दिक्कत आपको आगे न हो।

यह भी पढ़ें: 26km की माइलेज देने वाली Tata की यह सस्ती कार हो गई 20,000 रुपये तक महंगी, जानिए नई कीमतें


खुलकर करें मोल-भाव

हर कार सेल्समैन और डीलर के पास कार बिक्री का टारगेट होता है जो महीना पूरा होने तक पूरा करना होता है। अब ऐसे में अगर आप नई कार को महीने के आखिरी हफ्ते में खरीदने जायेंगे तो आपको बेहतर डील मिल सकती है। डिस्काउंट और ऑफर्स की बात सेल्समैन से जरूर करें और बिलकुल न हिचकिचाएं।


Delivery लेने से पहले ये काम करें

अक्सर देखने में आया है कि ग्राहकों को खराब मॉडल चिपका दिया जाता है और जब तक उसे पता चलता है काफी देर हो चुकी होती है। इसलिए कार की delivery लेने से पहले अपनी कार को अच्छी तरह से चेक करें लें और अगर कहीं से भी कोई दिक्कत आपको नज़र आये तो तुरंत इस पर बात करें।

 

ट्रेंडिंग वीडियो