script

भारत की पहली इलैक्ट्रिक बाइक एक चार्ज में तय करेगी 100 किलोमीटर

Published: Aug 17, 2016 03:46:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

पुणे बेस्ड कंपनी टाॅर्क मोटरसाइकिल्स जल्द ही भारत की पहली इलैक्ट्रिक बाइक लाॅन्च करेगी। दावा किया गया है कि यह बाइक एक चार्ज में 100 किमी की दूरी तय करेगी। इस बाइक की टाॅप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा होगी। कंपनी ने अब तक इस बाइक के पांच प्रोटोटाइप्स बना लिए हैं।  कंपनी T6X नामक […]

Tork T6X

Tork T6X

पुणे बेस्ड कंपनी टाॅर्क मोटरसाइकिल्स जल्द ही भारत की पहली इलैक्ट्रिक बाइक लाॅन्च करेगी। दावा किया गया है कि यह बाइक एक चार्ज में 100 किमी की दूरी तय करेगी। इस बाइक की टाॅप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा होगी। कंपनी ने अब तक इस बाइक के पांच प्रोटोटाइप्स बना लिए हैं। 
कंपनी T6X नामक पांचवे माॅडल को काॅमर्शिलाइज करने की तैयारी कर रही है। पुणे के नजदीक चाकन में प्रति वर्ष 50 हजार यूनिट बाइक कैपेसिटी वाला मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगभग बनकर तैयार है। टाॅर्क मोटरसाइकिल्स के फाउंडर कपिल शिल्के ने बताया कि यह बाइक पूरी तरह से भारतीय है। 
लिथियम बैट्री को छोड़कर इसका कोर्इ भी पार्ट इंपोर्ट नहीं किया गया है न ही इसके लिए कोर्इ टैक्नोलाॅजी टार्इअप ही किया गया है। शिल्के को उम्मीद है कि पहले साल में वे 10 हजार बाइक बिक्री कर सकेंगे। 
बाइक को चार्ज करने के लिए पुणे आैर लोनवला में चार्जिंग स्टेशन बनाए गए हैं। शुरूआत में इस बाइक को पुणे, बंगलोर, दिल्ली, मुंबर्इ आैर हैदराबाद में लाॅन्च किया जाएगा एवं प्रत्येक शहर में 100 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो