script

Toyota Innova Crysta से लेकर Honda WR-V समेत ये 5 गाड़ियां हो रही हैं बंद! जानिए वजह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2022 03:36:46 pm

Submitted by:

Bani Kalra

फिलहाल हम आपको यहां उन 5 SUVs और MPVs के बार में जानकारी दे रहे हैं जोकि अप्रैल 2023 से बंद हो जाएंगी। गर आप इस समय एक नई कार खरिदने कि सोच रहे हैं तो इस खबर पर गोर करे

mpv_and_suv_2022.jpg



देश में अप्रैल 2023 से भारत में गाड़ियों के लिए नए उत्सर्जन नियम (Emission Norms) लागू होने जा रहे हैं जिसकी वजह से देश में मौजूदा 17 पॉपुलर गाड़ियां बंद होने जा रही हैं । लिस्ट में छोटी कार से लेकर SUV भी शामिल हैं। इस नये नियम को RDE के नाम से जाना जाता है जिसे रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन ( Real Driving Emissions) कहते हैं। इसे BS6 एमिशन नॉर्म्स का फेस 2 भी बताया जा रहा है। इस नियम के आने की वजह से अब वाहन निर्माता कंपनियों को डीजल गाड़ियों को बंद करना पड़ेगा । डीजल ही नहीं पेट्रोल कारें भी बंद होंगी या उनमे कुछ बदलाव होंगे । फिलहाल हम आपको यहां उन 5 SUVs और MPVs के बार में जानकारी दे रहे हैं जोकि अप्रैल 2023 से बंद हो जाएंगी।


रियल टाइम ड्राइविंग एमिशन (RDE) क्या है ?

अभी तक भारत में वाहनों के उत्सर्जन स्तर को लैब में टेस्ट किया जाता था। लेकिन जब कार को रोड पर चलाया गया तो उसका उत्सर्जन लेवल बढ़ जाता है। अब ऐसे में सरकार ने फोर-व्हीलर पैसेंजर और कमर्शियल गाड़ियों का उत्सर्जन लेवल लगातार चेक करने का नियम बनाया है।

इसके लिए वाहनों में डिवाइस लगाने होंगे। एडवांस एमिशन नॉर्म्स पर खरा उतरने के लिए वाहनों में ऐसा डिवाइस लगाना होगा जो चलती गाड़ी के एमिशन लेवल पर नजर रख सके। अब अगर कार कंपनियां ऐसा करती भी हैं तो प्रोड्क्शन कॉस्ट में असर पड़ेगा और गाड़ियों की कीमतों में इजाफा होगा । ऐसे में कई कंपनियां अपनी कारों को बंद करने की सोच रही है।

ये 5 गाड़ियां होंगी बंद!

 

Honda WR-V

अगले साल से Honda WR-V भी बंद हो जाएगी। होंडा ने सबसे पहले WR-V को साल 2017 में लॉन्च किया था, उसके बाद साल न 2020 में इसका फेसलिफ्ट मॉडल आया। ग्राहकों की यह पसंदीदा गाड़ी है। यह दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। जिसमें 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन शामिल है। ये इंजन 5 पेड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस हैं । इस गाड़ी की कीमत 9.25 लाख से शुरू होती है ।

 

Mahindra Alturas G4

महिंद्रा ने अपनी वेबसाइट से Alturas G4 को हटा दिया है, जोकि इशारा कर रही है कि अगले साल से यह गाड़ी भी बंद हो रही है । कंपनी ने इसकी बुकिंग्स लेना भी बंद दिया है। इस SUV में कई अच्छे और एडवांस्ड फीचर्स मिलते हैं । इसकी कीमत 30.68 लाख रुपये है । इसमें 2.2 लीटर का टर्बो डीजल इंजन मिलता है जोकि 181bhp और 420Nm का टॉर्क देता है।

 

 

Nissan Kicks

अगर आप Nissan Kicks के फैन हैं तो आपके लिए यह खबर अच्छी नहीं है। अगले साल से Kicks भी बंद हो रही है। इसकी कीमत 9.49 लाख से शुरू होती है । यह काफी बढ़िया SUV है जोकि 360कैमरे से लैस है, जिसकी वजह से इसे ड्राइव करने और पार्क करने में कोई दिक्कत नहीं होगी । Nissan Kicks में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है ।

Mahindra Marazzo

महिंद्रा अपनी MPV Marazzo को भी अगले साल से बंद कर देगी। इस गाड़ी को फैमिली क्लास को टारगेट करने के लिए पेश किया था। यह 7 और 8 सीटर में उपलब्ध है इसमें कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं । पावर के लिए इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन लगा है और यह 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है ।

 

 

Toyota Innova Crysta Petrol

देश की सबसे पॉपुलर MPV के रूप में Toyota Innova Crysta ने अपनी खास जगह बनाई है। इसमें न सिर्फ दमदार इंजन मिलता है बल्कि स्पेस भी काफी जबरदस्त है । लम्बे सफ़र पर आपको इससे बेहतर MPV दूसरी नहीं मिलेगी। लेकिन अब इस गाड़ी को अगले साल से बंद कर दिया जाएगा।

 

ट्रेंडिंग वीडियो