script

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर कटेगा 10,000 रुपये का चालान, जानें आज से लागू नये ट्रैफिक नियम की ख़ास बातें

Published: Sep 01, 2019 11:40:32 am

Submitted by:

Vineet Singh

Traffic Rules में 1 सितंबर से हो गया बदलाव
अब पहले से ज्यादा भरना पड़ेगा जुर्माना
ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर जेल जाने का भी है प्रावधान

नई दिल्ली: भारत सरकार ने देश में 1 सितंबर से ट्रैफिक नियमों ( traffic rules ) में बड़ा बदलाव किया है ( new traffic rules start )। अब अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ते पाए जाते हैं तो आपके पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा जुर्माना भरना पड़ेगा, यहां तक की आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से नियम तोड़ने पर आपको कितना जुर्माना भरना पड़ेगा।
Auto Wrap: अगस्त में लॉन्च हुई ये धाकड़ कारें, जानें कितनी कीमत में खरीद सकते हैं आप

शराब पीकर ड्राइविंग : जहां पहले शराब पीकर ड्राइविंग करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ता था वहीं 1 सितंबर से ड्रंक एंड ड्राइव पर 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।
लाइसेंस रद्द होने के बाद भी ड्राइविंग : पहले अगर आपका लाइसेंस रद्द है और आप फिर भी ड्राइविंग करते हुए पाए जाते हैं तो आपको 500 रुपये का चालान कटवाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है और अब ऐसा करने पर आपको सीधा 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।
एम्बुलेंस को रास्ता ना देने पर : अगर आप अब एम्बुलेंस का रास्ता रोकते हुए पाए जाएंगे तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। पहले ऐसा करने पर कोई भी जुर्माना नहीं देना पड़ता था।
ड्राइविंग के दौरन फ़ोन पर बात : अगर आप ड्राइविंग के दौरान फ़ोन पर बात करते हुए पाए जाते हैं तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। पहले ये जुर्माना महज 1,000 रुपये था।
ये है भारत की सबसे सस्ती ओपन टॉप कार, Maruti Swift से भी कम है इसकी कीमत

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइविंग : अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप फिर भी ड्राइविंग करते हुए पाए जाते हैं तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। पहले जुर्माने की ये राशि महज 500 रुपये थी।
अन्य जुर्मानों की राशि नीचे दिए गए चार्ट में दी गई है

traffic rules changed

ट्रेंडिंग वीडियो