scriptअब हवा में उड़ेंगी UBER की टैक्सी, NASA के साथ किया करार | Uber and NASA Start flying Taxi Project | Patrika News

अब हवा में उड़ेंगी UBER की टैक्सी, NASA के साथ किया करार

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2018 01:07:13 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर (UBER) नासा (NASA) के साथ मिलकर हवा में उड़ने वाली टैक्सी Flying Taxi शुरू करने पर विचार कर रही है।

flying Taxi

उड़ने वाली कारों के बारे में सिर्फ फिल्मों में ही देखा और सुना है अब तक असलियत में ऐसी कारों को लोगों ने कम ही देखा है, लेकिन अब आपको इसलिए लिए ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अब ऐप बेस्ड टैक्सी प्रोवाइडर कंपनी उबर (UBER) इस सपने को करते हुए हवा में उड़ने वाली टैक्सी शुरू करने के बारे में विचार कर रही है।

इतना होगा किराया
हवा में उड़ने वाली टैक्सी का किराया भी सामान्य टैक्सी के जितना ही रखा जाएगा। अब चाहे हवा में उड़कर यात्रा कीजिए या फिर जमीन पर चलकर यात्रा कीजिए दोनों के लिए आपको एक ही किराया देना होगा।

नासा और उबर
ऐप बेस्ड टैक्सी प्रोवाइडर कंपनी उबर ने हवा में उड़ने वाली टैक्सी (फ्लाइंग टैक्सी) के लिए नासा (NASA) के साथ पार्टनरशिप की है। जल्द ही ये दोनों कंपनियां मिलकर इसके लिए काम शुरू करने वाली हैं। उबर और नासा मिलकर अर्बन एयर मोबिलिटी सर्विस के लिए गाड़ी बनाएंगे, इसी के साथ उबर इसी तरह के प्रोजेक्ट के लिए सरकारी रेगुलेटर्स के साथ भी कार्य कर रही है। इस पार्टरनिप के जरिए नासा उबर से पैसेंजर एयरक्राफ्ट का डाटा लेगी, जिसके बाद हवा के ट्रैफिक के हिसाब से सुविधा के लिए जगह बनाई जाएगी। माना जा रहा है कि इस सर्विस के जरिए प्रतिदिन 100 से ज्यादा एयरक्राफ्ट चलाए जाएंगे। उबर ने 2018 में नासा के साथ पहला करार किया था और अब दूसरा करार कर दिया है, जिसके बाद ये प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है।

उबर ने ऐलान किया है कि सबसे पहली ‘उबर एयर सर्विस’ दुबई, डलास फोर्ट-वर्थ, लॉस एंजिलिस और टेक्सास में शुरू की जाएगी। नासा की यूटीएम ड्राइवरलैस कार के जरिए उबर को ये सुविधा मिलेगी, जिसे अमेरिका के कुछ शहरों में 2020 तक शुरू किया जाएगा। नासा के अनुसार, नासा इस प्रोजेक्ट के जरिए सभी तरह की रिसर्च कर रही है और इससे लोगों के जीवन में बहुत बदलाव किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो