गर्मियों में नहीं फटेंगे कार के टायर्स, नाइट्रोजन गैस आएगी बड़े काम

आप अगर अच्छी क्वालिटी के टायर नहीं खरीदते हैं तब भी इनके फटने का डर बना रहता है ऐसे में आप का काफी समय बर्बाद हो सकता है। आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप गर्मी के मौसम में अपनी कार के टायर को फटने से बचा सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 24 May 2020, 06:14 PM IST

नई दिल्ली: आपने बहुत बार देखा होगा कि जब भी गर्मियां आती हैं तो कार चलाते वक्त इसके टायर फटना शुरू हो जाते हैं। गर्मियों में ही कार के टायर क्यों फटते हैं इस बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है वर्षम गर्मियों में कार चलाने की वजह से कार के टायर आम दिनों के मुकाबले कहीं ज्यादा गर्म हो जाते हैं और यह फट जाते ( Car Tyres ) ( Car Tyres Burst ) ( Car Tyre Care Tips ) हैं। इसके साथ ही आप अगर अच्छी क्वालिटी के टायर नहीं खरीदते हैं तब भी इनके फटने का डर बना रहता है ऐसे में आप का काफी समय बर्बाद हो सकता है। आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप गर्मी के मौसम में अपनी कार के टायर को फटने से बचा सकते हैं।

नाइट्रोजन का करें इस्तेमाल

बहुत सारे लोग नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल नहीं जानते हैं लेकिन आपको यह बात जानी चाहिए कि जब भी आप लंबी दूरी पर जाएं तो अपनी कार के टायर में आम कंप्रेस्ड एयर भरवाने की जगह उसमें नाइट्रोजन गैस भरवाए।

दरअसल नाइट्रोजन गैस ( Car Tyres Nitrogen Gas ) जल्दी गर्म नहीं होती है और यह कार के टायर को पूरी तरह से ठंडा रखती है जब आप लंबी दूरी पर जाते हैं तो यह गैस आपकी कार के टायर को ठंडा रखने में काफी मदद करती है जिससे यह फटते नहीं है क्योंकि आमतौर पर जब भी आप अपनी कार के टायर्स में कंप्रेस्ड एयर फरमाते हैं तो गर्मी की वजह से यह फैलने लगती है और टायर फट जाता है जबकि नाइट्रोजन गैस के साथ ऐसी कोई भी दिक्कत नहीं है हां यह बात जरूर है कि इसे भरवाने में आम कंप्रेस्ड एयर के मुकाबले कहीं ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते लेकिन यह आपके टायर को पूरी तरह से सुरक्षित रखती।

लोकल टायर के इस्तेमाल से बचें

कुछ लोग अपनी कार में लोकल टायर लग जाते हैं जो सब्सटेंडर्ड मैटेरियल के बने होते हैं। यह मटेरियल इतने कमजोर होते हैं कि गर्मी की वजह से यह कुछ ही दिनों में खराब होने लगते हैं और आपकी कार रास्ते में ही धोखा दे जाती है क्योंकि यह टायर या तो फट जाते हैं या फिर यह पिघल जाते हैं क्योंकि यह गर्मी बर्दाश्त करने के लिए नहीं बने होते हैं। इन टायर का इस्तेमाल छोटे रास्ते पर किया जा सकता है पर अगर आपको लंबी दूरी तय करनी है तो लोकल टायर्स पर भरोसा करना बेकार है इनकी कीमत ओरिजिनल टायर से कुछ भी कम होती है लेकिन ओरिजिनल टायर्स कहीं ज्यादा लंबे समय तक आपकी कार का साथ निभाते हैं और आपको मुसीबत से बचाते हैं।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned