scriptHelmet AC गर्मियों में बाइक चलाते समय रखेगा कूल-कूल, कीमत महज 2 हजार | Want Helmet with AC, BluArmor can solve heat issue in Helmet | Patrika News

Helmet AC गर्मियों में बाइक चलाते समय रखेगा कूल-कूल, कीमत महज 2 हजार

Published: May 30, 2020 11:20:34 am

Submitted by:

Vineet Singh

गर्मी से बाइक राइडर्स को निजात देने के लिए ब्लू आर्मर ( bluarmor ) नाम की कंपनी ने एक हेलमेट एसी ( AC helmet ) ( helmet AC ) ( helmet with ac ) तैयार किया है।

Want Helmet with AC, BluArmor can solve heat issue in Helmet

Want Helmet with AC, BluArmor can solve heat issue in Helmet

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम शुरू हुए कई महीने बीत चुके हैं और अब गर्मी अपने चरम पर है। हर रोज तापमान तकरीबन 35 से 40 डिग्री के बीच पहुंच जाता है ऐसे में जो लोग बाइक से रोजाना सफर करते हैं या ऑफिस जाते हैं उनके लिए गर्मी आफत बन जाती है क्योंकि हेलमेट लगाकर बाइक चलाना बहुत मुश्किल होता है। और अगर ट्रैफिक जाम में फंसना पड़ जाए तो दिक्कत और बढ़ जाती है। इस दिक्कत से आम आदमी को निजात देने के लिए ब्लू आर्मर ( bluarmor ) नाम की कंपनी ने एक हेलमेट एसी ( AC helmet ) ( helmet AC ) ( helmet with ac ) तैयार किया है।

आपने पहले शायद कभी हेलमेट एसी ( helmet cooler ) के बारे में ना सुना हो। अभी तक आपने सिर्फ घर, दफ्तर और कार में ही एसी के बारे में सुना होगा लेकिन इस कंपनी ने अब बाइक चलाने वालों को राहत देने के लिए हेलमेट एसी ( AC helmet for bike riders ) बनाया है जो बेहद जबरदस्त तरीके से काम करता है। यह एसी किसी छोटे बॉक्स जैसा है जो हेलमेट के अगले हिस्से में फिट हो जाता है। ( AC helmet for summers )

ऐसे करता है काम

ब्लू आर्मर हेलमेट एसी के अंदर एक छोटा फैन, एक एयर फिल्टर, छोटा वाटर टैंक और एक बैटरी लगी हुई है। बैटरी होती की मदद से इस एसी के फैन को पावर मिलती है और यह काफी स्पीड में घूमता है जिससे बाहर की हवा अंदर की ओर आती है। हालांकि जो हवा अंदर की ओर खींची जाती है वह धूल भरी और गर्म होती है। ऐसे में इस एसी में लगा हुआ फिल्टर पानी की मदद से गीला हो जाता है और इस गर्म हवा को ठंडा और साफ करता है फिर इसे हेलमेट के अंदर भेजता है। पानी से भीगा होने की वजह से यह फिल्टर हवा को पूरी तरह से साफ कर देता है। आपको बता दें कि बाहर के मुकाबले हेलमेट के अंदर का तापमान 6 से 7 डिग्री कम होता है जो काफी बड़ा अंतर है। ऐसे में बाइक चलाते समय राइडर का सिर काफी ठंडा रहता है और उसे गर्मी का एहसास नहीं होता।

खास बात यह है कि इस एसी को हेलमेट से अलग भी किया जा सकता। ( Bluarmor detachable helmet cooler ) मतलब जब जरूरत हो आप तभी इसे अपने हेलमेट में अटैच कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस हेलमेट इसी में यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है जिसकी मदद से आप इसकी बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और इसमें एलईडी इंडिकेटर भी दिखाई देता है। हेलमेट इसी का वजन किसी स्मार्टफोन से भी कम है। आपको बता दें कि इसे इस्तेमाल करने के लिए बस हेलमेट के अगले हिस्से में फिट करना पड़ता। यह ऐसी बड़े से बड़े और छोटे से छोटे हेलमेट में फिट हो जाता है और बखूबी अपना काम करता है।

कीमत

कीमत की बात करें तो कंपनी इस हेलमेट एसी को महज ₹2000 की कीमत में बेचती है। भारत में इस एसी को लांच हुए तकरीबन 2 साल का समय बीत चुका है। इस इसी को भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में सप्लाई किया जाता है और लोगों के बीच इनकी काफी डिमांड है। आपको यह ऐसी किसी खिलौने जैसा लग सकता है पर सच मानिए यह असलियत में काम करता है और हेलमेट को ठंडा रखता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो