scriptजानें कैसे बिना पानी के साफ़ कर सकते हैं अपनी कार | Wash Your Car Without Water | Patrika News
ऑटोमोबाइल

जानें कैसे बिना पानी के साफ़ कर सकते हैं अपनी कार

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना पानी के अपनी कार को साफ़ किया जा सकता है वो भी बड़ी आसानी से, तो चलिए जानते हैं कौन सी है वो तकनीक।

नई दिल्लीJan 11, 2020 / 04:18 pm

Vineet Singh

नई दिल्ली: दुनियाभर में पानी की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में कई सारे देश इस संकट की चपेट में आ गये हैं। अगर पानी बचाने के तरीकों को दुनियाभर में लागू नहीं किया गया तो वो दिन दूर नहीं जब कई बड़े देश इस समस्या की चपेट में आ जाएंगे। आपको बता दें कि पानी का एक बहुत बड़ा हिस्सा कारों की सफाई में भी खर्च होता है। ऐसे में जो लोग घरों में भी पानी से रोज़ अपनी कार को साफ़ करते हैं वो भी कई बार अनजाने में पानी की बहुत ज़्यादा खपत कर देते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे बिना पानी के अपनी कार को साफ़ किया जा सकता है वो भी बड़ी आसानी से, तो चलिए जानते हैं कौन सी है वो तकनीक।
ये हैं भारत की पसंदीदा सस्ती MPV कारें, 2020 में भी बरकरार है इनका जलवा

आज के समय में लोग कारों को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा परेशान होते हैं, क्योंकि अगर पानी से साफ न करें तो कार ठीक से साफ नहीं होगी और पानी आज के समय में बचाना बहुत ज्यादा जरूरी है तो इसको देखते हुए कार साफ करने के लिए एक ऐसी तकनीक निकाली गई है ( water saving Device ), जिससे कार भी साफ हो जाएगी और पानी भी बर्बाद नहीं होगा।
ड्राई वॉश सिस्टम ( Dry Car Wash ) के जरिए कारों को साफ किया जा रहा है और इसमें इको फ्रेंडली और बायोडिग्रेडेबल केमिकल्स का यूज होता है। इस तकनीक में कारों पर कपड़ा मारने के बाद एक एयर प्रेशर टैंक द्वारा स्पेशल केमिकल छिड़का जाता है। केमिकल पूरी कार पर फैल जाता है। बाद में माइक्रो फाइबर कपड़े से साफ किया जाता है, जिसके बाद कार ऐसे चमक उठती है जितनी पानी से साफ करने पर भी नहीं चमक सकती है।
1 जनवरी से महंगी हो जाएगी Hero की बाइक और स्कूटर, जानें कितनी बढ़ेगी कीमत

इस सिस्टम के जरिए अगर एक साल में कम से कम 28-30 लाख कारों को साफ किया जाएगा तो प्रति वर्ष लगभग 216 मिलियन लीटर से ज्यादा पानी बचाया जा सकता है। साथ ही साथ इससे समय की भी बचत होगी। इस तकनीक से कार के बाहर के हिस्से को साफ किया जा सकता है और अंदर के हिस्से में एयर प्रेशर द्वारा हवा मारकर गंदगी साफ की जा सकती है और उसके बाद कपड़ा मार सकते हैं।

Home / Automobile / जानें कैसे बिना पानी के साफ़ कर सकते हैं अपनी कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो