scriptगलती से पेट्रोल कार में पड़ जाए डीज़ल तो जानें क्या करना चाहिए | What To Do If Petrol Car Filled With Deisel | Patrika News

गलती से पेट्रोल कार में पड़ जाए डीज़ल तो जानें क्या करना चाहिए

Published: Dec 14, 2019 04:53:30 pm

Submitted by:

Vineet Singh

पेट्रोल कारों में कई बार गलती से भर जाता है डीज़ल
ऐसे में रहता है कार के इंजन ख़राब होने का ख़तरा
इन तरीकों से रख सकते हैं कार के इंजन को सुरक्षित

Car Fuel

Car Fuel

नई दिल्ली: कई बार जब आप अपनी कार में पेट्रोल भरवाने जाते हैं तो गलती से या किसी और वजह से आपकी कार के फ्यूल टैंक में डीज़ल चला जाता है। ऐसी स्थिति में आपकी कार का इंजन खराब भी हो सकता है। तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपकी कार में गलती से पेट्रोल की जगह डीज़ल भर जाए तो सबसे पहले आपको क्या करना चाहिए।

नई गाड़ियों के इंजन काफी सेंसटिव होते हैं।जैसे ही गलत फ्यूल गाड़ी के अंदर पहुंचता है इंजन रिएक्ट करता है। अगर आपको गाड़ी स्टार्ट करने से पहले ही अपनी गलती का अहसास हो जाए तो गाड़ी को स्टार्ट न करें। गाड़ी को धक्का लगाकर साइड में पार्क करें और सर्विस सेंटर पर कॉल करके हेल्प मंगवाएं।मकैनिक फ्यूल टैंक को निकालकर आसानी से पूरे टैंक की अच्छी तरह से सफाई करने के बाद वापस लगा दें। इस तरह से आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा।

नई कार खरीदते वक्त इन बातों को गलती से भी न करें नजरंदाज, हो सकता है नुकसान

इस तरह जानें कि गाड़ी में भर चुका है गलत ईंधन

अगर आपको अहसास ही न हो कि आपकी गाड़ी में गलत ईंधन भरा जा चुका है और आप गाड़ी चला दें तब। उस हालात में पैनिक न क्रिएट करें बल्कि कुछ आसान तरीकों से आप जान सकते हैं कि गाड़ी में गलत फ्यूल भर चुका है।

1-डीजल, पेट्रोल की तुलना में ज्यादा चिपचिपा होता है और ये फ्यूल पाइप को गाम कर देगा. ऐसा होने पर गाड़ी में काफी ईंधन होने के बावजूद गाड़ी स्टार्ट होने में दिक्कत करती है। अगर ऐसा हो तो क्रास चेक करें कि क्या गाड़ी में गलत ईंधन पड़ा है।
2-अगर किसी तरह गाड़ी के इंजन तक डीजल पहुंच जाता है तो भी गाड़ी से अजीब सा सफेद धुआं निकलेगा।डीजल आसानी से नहीं जलता और यही वजह है कि जर्क लगने के साथ इंजन स्टार्ट होने में दिक्कत देगा जो आपके लिए इस बात का संकेत है कि गाड़ी में गलत ईंधन पड़ चुका है।

सरकार का नया फरमान, Vintage Cars को मिलेगी अलग प्लेट वैलिडिटी होगी लिमिटेड

डीजल गाड़ी में पेट्रोल भर जाए तब करें ये-

इसके विपरीत डीजल गाड़ी में पेट्रोल भरने पर तुरंत अहसास नहीं होता क्योंकि पेट्रोल आसानी से जलता है। आपको गाड़ी स्टार्ट करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती बल्कि कुछ किमी चलाने के बाद ही आपको पता चलेगा कि गलत ईंदन पड़ गया है।अगर ऐसा होता है तो घबराए नहीं । वक्त रहते गाड़ी को बंद करें और मकैनिक की मदद से फ्यूल टैंक को साफ करें अगर पेट्रोल इंजन तक पहुंच गया है तो इंजन के पार्ट्स को ड्रेन कर सकते हैं लेकिन पेट्रोल इंजन गाड़ी होने पर पार्ट को बदलने की नौबत आती है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो