scriptPM मोदी की कार से भी कहीं ज्यादा शक्तिशाली इन राष्ट्राध्यक्षों की कार | worlds top most president and their cars | Patrika News

PM मोदी की कार से भी कहीं ज्यादा शक्तिशाली इन राष्ट्राध्यक्षों की कार

Published: Sep 18, 2019 12:42:44 pm

Submitted by:

Vineet Singh

PM Narendra Modi इस्तेमाल करते हैं बेहद मजबूत कार
बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस है ये कार
पीएम मोदी से कहीं ज्यादा शक्तिशाली कार से चलते हैं इन देशों के राष्ट्राध्यक्ष

Pm modi car
नई दिल्ली: किसी देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति उस देश के लिए काफी अहमियत रखते हैं जिसे देखते हुए उस देश की सरकार उन्हें जरूरी सुरक्षा प्रदान करती है जिससे उनकी जान को किसी तरह का ख़तरा ना हो। इस सुरक्षा में अहम भूमिका निभाती है इन राष्ट्राध्यक्षों की कारें जो उन्हें किसी भी खतरे से भी सुरक्षित रखती है। ऐसे में हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी की कार को भी काफी सुरक्षित बनाया गया है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस देश के राष्ट्राध्यक्ष की कार सबसे ज्यादा शक्तिशाली है।
PM मोदी की कार

पीएम मोदी इस समय सबसे ज्यादा सेफ बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज कार चलते हैं। इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 6592 सीसी का 12 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 600 बीएचपी की पावर और 800 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स से लैस ये कार काफी ज्यादा दमदार है। ये कार मात्र 3.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। वहीं अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है।
इस कार में ऐसे सेंसर दिए गए हैं जो कि बम या मिसाइल का पता लगा लेते हैं। इस पर ग्रेनेड का असर नहीं होता है और खिड़की पर 44 कैलिबर की हैंडगन से भी फायर किया जाए तो शीशे को कोई नुकसान नहीं होगा। अगर कोई पीएम पर हमला करता है तो इस कार के अंदर बैठे पीएम बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे। इस कार की बॉडी बहुत ही ज्यादा मजबूत और सुरक्षित है। सबसे खास बात तो ये है कि इसका वजन काफी कम है, जिसकी वजह से ये गोली की स्पीड से दौड़ सकती है। इस कार के टायर अगर पंचर भी हो जाएं तो भी ये कार 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 320 किमी तक दौड़ सकती है।
ट्रंप की कार

Donald Trump जिस गाड़ी में चला करेंगे इसकी बाजार में कीमत करीब 10 करोड़ रुपए की है। इस कार को जनरल मोटर्स ने मैन्यफैक्चर किया है। 800बीएचपी वाली इस कार में लगभग 8000 सीसी के इंजन का इस्तेमाल किया गया है। अमरीका के राष्ट्रपति की इस कार में सेफ्टी फीचर्स का खास तौर पर ख्याल रखा गया है। आपको बता दें इस कार के दरवाजे बोइंग 747 प्लेन जितने मजबूत है। इस कार में आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई है। ऑक्सीजन के लिए कार में पीछे की साइड Boot स्पेस (डिक्की) मे ऑक्सीजन सप्लाय और फायर फाइटिंग सिस्टम लगाया गया है।
यूएस के प्रेजिडेंट की कार के शीशे इतने मजबूत है इन पर किसी धमाके का भी कोई असर नहीं होता है। पेट्रोल टैंक की सेफ्टी के लिए इसे स्पेशल फोम के साथ डिजाइन किया गया है जो इसे फटने और टकराने की स्थिति में आग लगने से बचाता है। इस कार में पीछे की ओर प्रेसिडेंट कंपार्टमेंट है जिसका पार्टिशन ग्लास से किया गया है। केवल प्रेसिडेंट ही इसे हटा सकते हैं। इसमें पैनिक बटन लगा है जिसे दबाने पर राष्ट्रपति तक तुरंत मदद पहंच जाती है। इस कार के टायर भी काफी मजबूत बनाए गए है और यह एक ब्लास्ट प्रूफ कार है।
किम जोंग उन की कार

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की ज़िंदगी दुनिया के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है। किम जोंग उन मर्सडीज बेंज एस600 पुलमैन गार्ड कार ‘लिमोजीन’ इस्तेमाल करते हैं। इस कार की कीमत 1.57 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 10.74 करोड़ रुपये है। जानकारी के मुताबिक़ इस कार में 517 हॉर्सपावर की ताकत वाला 5.5 लीटर, बाई टर्बो, वी12 इंजन लगा है। किम की गाड़ी हथियारों से लैस है। इस कार के अंदर इंटिग्रेटेड स्टील प्रोटेक्शन पैनल्स लगाए गए हैं। इस कार पर हमला होने के बाद भी इसके अंदर बैठे शख्स को चोट नहीं आती है।
पुतिन की कार

इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 4.4 लीटर वी8 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 600 बीएचपी का पावर और 880 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। 9 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को रूस में बनाया गया है जो कि इसे ज्यादा ताकत देता है। इस कार का कुल वजन आर्मर की वजह से 5 टन से ज्यादा है। इस कार के ताकतवर इंजन को पोर्शे ने बनाया है।
इंटीरियर

इंटीरियर की बात की जाए तो इस कार का इंटीरियर काफी ज्यादा शानदार है, जो कि सभी तरह के कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस है। इस कार पर अगर गोलाबारी, ग्रेनेड धमाका और मशीन गन से हमला किया जाएगा तो अंदर बैठा व्यक्ति बच सकता है। रासायनिक हमले के वक्त ऑक्सीजन सप्लाई टैंक और ब्लड की भी व्यवस्था है। अगर इस कार का टायर पंचर भी हो जाएगा तो भी ये कार चल सकती है।
पुतिन की इस कार का नाम कोर्टेज औरस (Cortege Aurus) है, जिसे बनाने में 5 वर्ष से ज्यादा का समय लगा है। इस कार को रूस के केंद्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान ऑटोमोबाइल और मोटर वाहन इंजन संस्थान ने सॉलर्स जेएससी कंपनी से साथ मिलकर बनाया है। इस कार को रूस के Federal Protective Service (FSO) द्वारा पहले इस्तेमाल की जाने वाली सुरक्षित कार मर्सिडीज एस 600 पुलमैन Mercedes S600 Pullman की जगह लाया गया है। इस कार को रूस में ही बनाया गया है, जिसे बनाने के लिए बॉश (Bosch) और पोर्शे (Porsche) की मदद ली गई है। लुक और डिजाइन की बात की जाए तो ये कार देखने में रोल्स रॉयस फैंटम जैसी लगती है।

ट्रेंडिंग वीडियो